लाइव टीवी

देवघर में पत्थर का अवैध उत्खनन जारी, स्टोन डस्ट से परेशान ग्रामीण

Rituraj Sinha | News18 Jharkhand
Updated: December 17, 2018, 10:26 AM IST
देवघर में पत्थर का अवैध उत्खनन जारी, स्टोन डस्ट से परेशान ग्रामीण
देवघर में पत्थर का अवैध उत्खनन जारी, स्टोन डस्ट से परेशान ग्रामीण

देवघर में बड़े पैमाने पर पत्थर का अवैध उत्खनन किया जा रहा है. पर्यावरण और खनन नियमों की धज्जियां उड़ाते पत्थर माफिया स्थानीय ग्रामीणों के विरोध के बावजूद घनी आबादी वाले क्षेत्र में विस्फोट कर खनन कर रहे हैं

  • Share this:
झारखंड के जिला देवघर में बड़े पैमाने पर पत्थर का अवैध उत्खनन किया जा रहा है. पर्यावरण और खनन नियमों की धज्जियां उड़ाते पत्थर माफिया स्थानीय ग्रामीणों के विरोध के बावजूद घनी आबादी वाले क्षेत्र में विस्फोट कर खनन कर रहे हैं. इतना ही नहीं पर्यावरण मानकों की अनदेखी कर क्रशर भी संचालित किया जा रहा है. जिसका डस्ट आसपास के गांवों तक पहुंच कर लोगों की परेशानी का कारण बना हुआ है. वहीं ग्रामीणों ने धूल से परेशान होकर इसकी जांच की मांग की है.

मोहनपुर प्रखंड अंतर्गत विश्वानी गांव में ज़मीन की ऊपरी सतह से लगभग 40 फीट गहराई तक पत्थर की खुदाई करते हुए पत्थर का उत्खनन किया जा रहा है, जहां पत्थर माफिया और स्थानीय दबंगों की मिलीभगत से मनमाने तरीके से पत्थर की खुदाई की जा रही है, इतना ही नहीं पर्यावरण की अनदेखी कर पास ही इस पत्थर से चिप्स तैयार करने के लिए क्रशर भी संचालित किया जा रहा है. क्रशर के स्टोन डस्ट से आसपास के गांव में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, ग्रामीणों का कहना है कि ये लोग लीज के विरोध उत्खनन कर रहे हैं जिससे पर्यावरण पूरी तरह से दूषित हो रहा है और क्रशर के चलने से इतनी धूल उड़ रही है जो परे गांवों के लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है साथ ही कहा कि यह लोग प्रशासन से मिली भगत करके यह खनन को चला रहे हैं.

यह भी पढ़ें-  प्रतिबंध के बाद भी जारी है देवघर में बालू का खनन

यह भी देखें- VIDEO: देवघर में अवैध गिट्टी से लदे 17 ट्रक जब्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देवघर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 17, 2018, 10:26 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर