देवघर एयरपोर्ट से नवंबर के पहले हफ्ते में उड़ान शुरू होने पर संशय, ये है कारण

देवघर में 401 करोड़ की लागत एयरपोर्ट का निर्माणकार्य जारी है.
देवघर में 401 करोड़ की लागत एयरपोर्ट का निर्माणकार्य जारी है.

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने नवंबर के पहले हफ्ते से उड़ान शुरू कराने की घोषणा की है. लेकिन देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport) के निर्माणकार्य की रफ्तार देखकर ऐसा संभव नहीं लगता.

  • Share this:
देवघर. गत 12 सितंबर को केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) देवघर हवाईअड्डा (Deoghar Airport) के लिए चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लेने पहुंचे थे. निर्माण कार्य की प्रगति को देखकर उन्होंने नवंबर के पहले हफ्ते से यहां से उड़ान शुरू कराने की घोषणा की थी. केंद्रीय मंत्री की इस घोषणा के बाद हवाई अड्डा के निर्माणकार्य में तेजी जरूर आई है, लेकिन अभी भी बिजली, पानी और संपर्क सड़क जैसे बुनियादी काम बाकी हैं.

फंड की कमी के कारण काम में देरी

देवघर के उपायुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि सभी संबंधित विभागों को समय पर कार्य पूरा करने की हिदायत दी गई है. उसी के अनुरूप कार्य में तेजी भी आई है. हालांकि फंड की कमी के कारण काम में देरी अवश्य हो रही है. फिर भी उम्मीद है कि जल्द ही सभी कार्य समय पर पूरे कर लिए जाएंगे.



जिला प्रशासन के दावे अपनी जगह हैं, लेकिन जिस रफ्तार से काम हो रहा है, उससे समय पर सभी लंबित कार्य पूरे होने की संभावना कम लग रही है. हालांकि एयरपोर्ट ऑथोरिटी के एजीएम वीपी टोप्पो ने बताया कि नबम्बर का ही टारगेट लेकर सभी कार्य पूरा करने की पूरी कोशिश की जा रही है. उनके अनुसार केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने जो घोषणा कर दी है, उसी के अनुरूप देवघर से व्यवसायिक उड़ान शुरू होगी.
ये काम हैं बाकी
देवघर एयरपोर्ट के टर्मिनल में प्रवेश और बाहर निकलने के लिए अभी तक एप्रोज रोड नहीं बना है. इस रोड को बनाने के लिए सबसे पहले जमीन अधिग्रहण का काम करना होगा. सत्संग सब स्टेशन से अंडर ग्राउंड केबल बिछाने का भी काम बचा हुआ है. बिजली विभाग के द्वारा हाईटेंशन तार को भी अंडरग्राउंड करना है. इसके अलावा देवघर एयरपोर्ट के बीचों बीच गुजरने वाले सातर रोड से आवागमन करने वाले दर्जनों गांव के लोगों को भी प्रशासन को वैकल्पिक रास्ता देना अभी बाकी है. इन सभी कामों के लिए मात्र एक महीने का समय बचा हुआ है.

401 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट का निर्माण जारी

बाबानगरी देवघर में 654 एकड़ भूमि में एयरपोर्ट का निर्माणकार्य चल रहा है. तकरीबन 401 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. इसका टर्मिनल भवन 4000 स्क्वायर मीटर क्षेत्र में होगा. 2500 मीटर लंबे रनवे के साथ यह एयरपोर्ट एयरबस-320 आदि विमानों के ऑपरेशन के लिए बिल्कुल उपयुक्त रहेगा. टर्मिनल बिल्डिंग में छह चेक-इन काउंटर होंगे. भीड़भाड़ की स्थिति में यहां 200 यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी. एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया, DRDO और झारखंड सरकार के सहयोग से देवघर एयरपोर्ट का निर्माण कराया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज