होम /न्यूज /झारखंड /Famous Litti Chokha: पहले खाई जाती है देसी घी वाली लिट्टी, उसके बाद सजती है अदालत

Famous Litti Chokha: पहले खाई जाती है देसी घी वाली लिट्टी, उसके बाद सजती है अदालत

Deoghar food: ये खास लिट्टी मिलती है झारखंड के देवघर में. यहां की स्थानीय अदालत खुलने से पहले दुकान खुल जाती है. ताकी स ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: परमजीत कुमार

    देवघर. लिट्टी तो आप खाते ही होंगे, लेकिन क्या देवघर कोर्ट में मिलने वाली लिट्टी का स्वाद चखा है. यदि नहीं तो आपको यहां की लिट्टी का स्वाद एक बार जरूर चखना चाहिए. कोर्ट वाली लिट्टी दुकान के नाम से फेमस इस दुकान पर कोयले की आग पर सेकी हुई लिट्टी को शुद्ध धी में डुबोने के बाद परोसा जाता है. इसके साथ खास तरह से तैयार चोखा और चटनी भी दी जाती है. जिसे खाने वाले उंगली चाट कर खाते हैं.

    Litti Chokha

    देवघर में कोर्ट के बाहर लगती है लिट्टी की दुकान

    करीब 15 साल से संचालित इस दुकान पर रोजाना करीब 15 किलो आटा व 8 किलो सत्तू की खपत है. लिट्टी में भरने के लिए सत्तू में गोल मिर्च, जीरा व धनिया का पाउडर, बारीक कटा हुआ लहसन व प्याज के साथ नींबू का रस मिलाया जाता है. लिट्टी के साथ आलू, बैंगन व टमाटर का चोखा, बादाम की चटनी व तली हुई हरी मिर्च परोसी जाती है. जो लिट्टी के स्वाद को और भी लजीज बनाती है.

    सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक मिलती है लिट्टी

    दुकान संचालक शैलेश सिंह ने न्यूज18 लोकल को बताया कि कोर्ट खुलने से पहले दुकान खुल जाती है. ताकी सुबह-सुबह आने वाले लोगों को नाश्ते के तौर पर लिट्टी परोसी जा सके. करीब 10 बजे से लिट्टी खाने-खिलाने का जो सिलसिला शुरू होता होता है जो शाम करीब 6 बजे तक जारी रहता है. दुकान पर लगातार 4 लोग काम पर लगे रहते हैं.

    जानें लिट्टी की कीमत

    शैलेश सिंह ने बताया कि यहां लिट्टी शुद्ध धी में डुबोने के बाद परोसी जाती है. लोग यहां खाने के साथ-साथ घर के सदस्यों के लिए पार्सल भी कराते हैं. लिट्टी की कीमत 10 रुपये प्रति पीस है.

    Tags: Deoghar news, Jharkhand news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें