देवघर में इस बार शिवरात्रि पर नहीं निकलेगी महाशिवबारात, कोरोना बना कारण, श्रद्धालुओं में निराशा

इस बार 11 मार्च को शिवरात्रि मनायी जाएगी.

Deoghar News: पिछले 27 वर्षों से शहर में शिवरात्रि (Shivratri) पर महाशिवबारात निकालने की परंपरा रही है. इसमें देश-दुनिया के लाखों लोग शरीक होते रहे हैं. लेकिन इस बार ये परंपरा टूट जाएगी.

  • Share this:
देवघर. बाबा बैद्यनाथधाम मंदिर (Baba Baidyanathdham Temple) के लिए प्रसिद्ध झारखंड के देवघर (Deoghar) में इस बार शिवरात्रि (Shivratri) के मौके पर महाशिवबारात नहीं निकाली जाएगी. कोरोना (Corona) को देखते हुए आयोजन समिति ने इस बात निर्णय लिया है. पिछले 27 वर्षों से शहर में शिवरात्रि पर महाशिवबारात निकालने की परंपरा रही है. इसमें देश-दुनिया के लाखों लोग शरीक होते रहे हैं. लेकिन इस बार ये परंपरा टूट जाएगी.

देवघर में प्रत्येक वर्ष महाशिवरात्रि के अवसर पर बाबा की भव्य बारात का आयोजन किया जाता है. देवघर महाशिवरात्रि आयोजन समिति के द्वारा शिवरात्रि के अवसर पर शाम में महाबारात का भव्य आयोजन किया जाता रहा है. इसमें शामिल होने के लिए देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु देवघर पहुंचते हैं. लेकिन इस बार समिति ने महाबारात का आयोजन स्थगित करने का निर्णय लिया है. कोरोना महामारी के कारण समिति ने यह निर्णय लिया है.

पिछले 27 वर्षों से देवघर में महाशिवरात्रि के अवसर पर समिति द्वारा बाबा के भव्य महाबारात का आयोजन किया जाता रहा है. इस दौरान सभी देवता-दानव भूत-प्रेत सहित रंगीन रौशनी से सुसज्जित गाजे-बाजे के साथ पृथ्वी पर देवलोक के उतरने का एहसास होता रहा है. बारात में लाखों की भीड़ जुटती है. लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण महाशिवरात्रि महोत्सव समिति ने बारात का आयोजन नहीं करने का निर्णय लिया है.

दरअसल कोरोना के कारण इस बार महाबारात के आयोजन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी. अंततः समिति की महत्वपूर्ण बैठक में आयोजन नहीं करने का फैसला लिया गया. बैठक में महाशिवरात्रि आयोजन समिति के महामंत्री ताराचंद्र जैन, सदस्य गोपाल शर्मा, संजय मलविय सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे. इस बार महाशिवरात्रि 11 मार्च को है. शिवरात्रि के मौके पर महाबारात निकालने की तैयारी काफी पहले शुरू हो जाती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.