• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • देवघर एम्स में जल्द शुरू होगी MBBS की पढ़ाई, वैकल्पिक जगह की तलाश तेज

देवघर एम्स में जल्द शुरू होगी MBBS की पढ़ाई, वैकल्पिक जगह की तलाश तेज

वैकल्पिक जगहों का जायजा लेता विशेषज्ञ दल

वैकल्पिक जगहों का जायजा लेता विशेषज्ञ दल

देवघर के देवीपुर अंचल में एम्स का निर्माणकार्य जारी है. यहां 236.92 एकड़ में एम्स बनने वाला है.

  • Share this:
    देवघर एम्स में शैक्षणिक सत्र शुरू करने की कवायत तेज हो गई है. फिलहाल वैकल्पिक व्यवस्था के तहत एमबीबीएस की पढ़ाई होगी. इसके लिए फिलहाल 50 सीटों पर नामांकन होगा. पटना एम्स के निदेशक डॉ. प्रभात कुमार सिंह के नेतृत्व में आठ सदस्यीय विशेषज्ञों का दल देवघर पहुंचा और जिला प्रशासन के द्वारा बताए गए तीन जगहों का निरीक्षण किया.

    देवघर पंचायत प्रशिक्षण केंद्र, देवघर BIT परिसर और सॉफ्टवेयर टेक्नोलोजी पार्क ऑफ इंडिया परिसर का निरीक्षण किया गया. इन्हीं तीन में किसी एक जगह पर वैकल्पिक व्यवस्था के तहत एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू होगी. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों शिलान्यास होने के बाद देवघर के देवीपुर अंचल में एम्स का निर्माणकार्य जारी है. यहां 236.92 एकड़ में एम्स बनने वाला है. इस एम्स के बनने से सूबे के मरीजों को बाहर नहीं जाना पड़ेगा. खासकर संथाल परगना, देवघर आदि जिलों के मरीजों को इसका लाभ मिलेगा. इसके अलावा बंगाल और बिहार के सीमावर्ती जिले के मरीजों को भी फायदा मिलेगा.

    देवघर एम्स में प्रति वर्ष 100 छात्रों का एमबीबीएस में दाखिला हो सकेगा. इसके अलावा नर्सिंग कॉलेज में प्रति वर्ष बीएससी नर्सिंग में 60 छात्रों का दाखिला होगा. यहां आवासीय सुविधाएं भी होंगी. 20 अत्याधुनिक विभाग और 15 ऑपरेशन थियेटर होंगे. पारंपरिक चिकित्सा पद्धति के तहत उपचार के लिए 30 बिस्तर वाले आयुष विभाग की भी स्थापना की जाएगी.

    इनपुुट- रितुराज

    ये भी पढ़ें- देवघर में एम्स निर्माण, 200 एकड़ जमीन की चार दीवारी का काम शुरू

    डबल मर्डर मामले में मुख्य आरोपी लोकेश चौधरी का ड्राइवर पटना से गिरफ्तार

     

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज