• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • खुशखबरी! देवघर एम्स में MBBS की पढ़ाई शुरू, पहले सत्र के लिए 48 बच्चों ने लिया दाखिला

खुशखबरी! देवघर एम्स में MBBS की पढ़ाई शुरू, पहले सत्र के लिए 48 बच्चों ने लिया दाखिला

देवघर एम्स में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू

देवघर एम्स में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू

पटना एम्स की देखरेख में ही पहले सत्र का संचालन होगा. इसके लिए फैकल्टी भी पटना एम्स ही मुहैया कराएगा.

  • Share this:
    देवघर. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो गई है. जसीडीह स्थित पंचायत प्रशिक्षण केन्द्र में सोमवार को पहले शैक्षणिक सत्र (2019-24) की शुरुआत हुई. इसके लिए 50 सीटों पर 48 छात्रों का नामांकन हुआ है. इनमें चार छात्र झारखंड के हैं. फिलहाल 15 लड़कियों और 33 लड़कों ने दाखिला लिया है. पटना एम्स के निदेशक डॉ. प्रभात कुमार सिंह और उपविकास आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल ने प्रथम सत्र की विधिवत शुरुआत की. देवघर में लगभग 1103 करोड़ की लागत से एम्स का निर्माणकार्य जारी है.

    पटना एम्स की देखरेख में चलेगा सत्र

    पटना एम्स के निदेशक डॉ. प्रभात कुमार सिंह ने कहा कि एम्स में शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से जिले में शिक्षा का माहौल बदलेगा. साथ ही स्थानीय चिकित्सकों को भी इसका लाभ मिलेगा.

    पटना एम्स की देखरेख में ही यहां प्रथम सत्र का संचालन होगा. इसके लिए फैकल्टी भी पटना एम्स ही मुहैया कराएगा. प्रथम सत्र के लिए जिन छात्रों का दाखिला हुआ, उनमें बिहार से 8, झारखंड से 4, केरल से 7, पं. बंगाल से 1, उत्तर प्रदेश से 8, राजस्थान से 9, दिल्ली से 4, आंध्र प्रदेश से 2, जम्मू- कश्मीर से 1, हरियाणा से 2, छ्त्तीसगढ़ से 1 और महाराष्ट्र से 1 छात्र-छात्राएं शामिल हैं.

    एडमिशन लेने वाले छात्रों का कहना है कि देवघर एम्स के पहले सत्र का छात्र बनकर वे गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. यहां पढ़ाई का माहौल काफी अच्छा है.

    271 एकड़ में जारी है एम्स का निर्माणकार्य  

    प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 271 एकड़ में बनने वाले एम्स में 750 बेड का अस्पताल, ट्रामा सेंटर के साथ-साथ नर्सिंग कॉलेज खोले जाने की योजना है. इसमें प्रत्येक वर्ष 100 मेडिकल और 60 नर्सिंग छात्र-छात्राओं का दाखिला लिया जाएगा. इसके साथ ही 15 आधुनिकतम ऑपरेशन थियेटर सहित 20 स्पेशियलिटी और सुपर स्पेशियलिटी विभाग होंगे. पारंपरिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 30 बेड की क्षमता का आयुष विभाग भी खोला जाएगा.

    रिपोर्ट- रितुराज सिन्हा

    ये भी पढ़ें- हवाला के बड़े खेल का खुलासा! भागलपुर से बस के जरिये कोलकाता भेजा जाता था रुपया

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज