Home /News /jharkhand /

पौराणिक सरोवर शिवगंगा के साफ पानी में अब श्रद्धालु लगा सकेंगे श्रद्धा की डुबकी

पौराणिक सरोवर शिवगंगा के साफ पानी में अब श्रद्धालु लगा सकेंगे श्रद्धा की डुबकी

झारखंड में बाबा नगरी देवघर स्थित पौराणिक सरोवर शिवगंगा के साफ पानी में अब श्रद्धालु डुबकी लगा सकते हैं.

झारखंड में बाबा नगरी देवघर स्थित पौराणिक सरोवर शिवगंगा के साफ पानी में अब श्रद्धालु डुबकी लगा सकते हैं. अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर के तर्ज पर शिवगंगा की सफाई के लिए संयंत्र का निर्माण कार्य पूरा हो गया है. वहीं आगामी 8 जुलाई को इस संयंत्र का विधिवत उद्घाटन होना है.

बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर से सटे पौराणिक शिवगंगा की अपनी मान्यता है. इस बारे में पुरोहित गंगाचरण मिश्रा ने बताया कि दशानन (रावण) ने लघुशंका के बाद शुद्ध होने के लिए इस जगह पर मुष्टि प्रहार किया था. तब जिस जल स्त्रोत की उत्पत्ति हुई थी, उसे शिवगंगा का नाम दिया गया था.

इस दौरान देवों के देवमहादेव पर जलापर्ण करने से पहले रावण इसी शिवगंगा में स्नान कर शुद्ध हुआ था. तब से ये परंपरा चली आ रही है कि पहले कहीं से भी श्रद्धालु स्नान कर यहां आने के बाद इस तालाब में भी डुबकी जरूर लगाएं. कियोंकि जो शुद्धता इस तालाब में डुबकी लगाने पर मिलती है वह अतुलनीय है.

लेकिन लगातार शिवगंगा का गिरता हुआ जलस्तर और उसपर से सफाई को लेकर कभी कारगर उपाय नहीं किए जाने से श्रद्धालु तालाब में डुबकी लगाने से कतराते थे.

इसी क्रम में अब 11 करोड़ी की लागत से दो साल में यहां वह संयंत्र तैयार होकर खड़ा हो गया है, जो इस तालाब की सफाई करेगा. संयंत्र निर्माण से जुड़े प्रोजेक्ट इंजीनियर सोपान जगताप की मानें तो पहले तालाब के पानी को संयंत्र में लाया जाएगा. इसके बाद उसे संयंत्र में साफ कर दोबारा तालाब के दो किनारों पर लगे पाइपों के जरिए तालाब में डाला जाएगा.

इतना ही नहीं साथ-साथ ही सोलर प्लेट से संचालित कुछ संयंत्र तालाब के पास भी लगाए हैं, जो तालाब की गदंगी को साफ करने में अपनी अहम भूमिका निभाएगा.

गौरतलब है कि नगर विकास विभाग से लगातार चेतावनी मिलने के बाद आखिर कार संयंत्र इस बार श्रावणी मेले से पहले तैयार हो गया है. लेकिन संयंत्र की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि तालाब में जलस्तर हमेशा ऊंचा रहे, जो जिला प्रशासन के लिए एक चुनौती से कम नहीं है.

Tags: Deoghar news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर