Home /News /jharkhand /

देवघर एम्स और एयरपोर्ट से कनेक्ट होगा पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे, यहां जानें पूरा रूट

देवघर एम्स और एयरपोर्ट से कनेक्ट होगा पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे, यहां जानें पूरा रूट

पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे के बन जाने से बिहार और बंगाल से एम्स आने वाले मरीजों को काफी सहूलियत मिलेगी. (सांकेतिक तस्वीर )

पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे के बन जाने से बिहार और बंगाल से एम्स आने वाले मरीजों को काफी सहूलियत मिलेगी. (सांकेतिक तस्वीर )

Expressway News: 6 लेन यह एक्सप्रेस-वे बिहारशरीफ, सिकंदरा, चकाई से सीधे झारखंड में देवघर जिले  (Deoghar) के देवीपुर क्षेत्र में एंट्री करेगी. देवीपुर में यह एक्सप्रेस-वे एम्स को जोड़ने वाली प्रस्तावित फोरलेन सड़क को कनेक्ट करते हुए मधुपुर की ओर निकल जाएगी. इससे देवघर की बिहार और बंगाल से कनेक्टिविटी बढ़ेगी. इस एक्सप्रेस-वे के बन जाने से बिहार और बंगाल से एम्स आने वाले मरीजों को काफी सहूलियत मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

देवघर. पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे (Patna Kolkata Expressway) की रूपरेखा तैयार कर ली गई है. जल्द ही इस एक्सप्रेस-वे का टेंडर निकाला जाएगा. पटना से 6 लेन यह एक्सप्रेस-वे बिहारशरीफ, सिकंदरा, चकाई से सीधे झारखंड में देवघर जिले  (Deoghar) के देवीपुर क्षेत्र में एंट्री करेगी. देवीपुर में यह एक्सप्रेस-वे एम्स को जोड़ने वाली प्रस्तावित फोरलेन सड़क को कनेक्ट करते हुए मधुपुर की ओर निकल जाएगी. इससे देवघर की बिहार और बंगाल से कनेक्टिविटी बढ़ेगी. इस एक्सप्रेस-वे के बन जाने से बिहार और बंगाल से एम्स (AIIMS) आने वाले मरीजों को काफी सहूलियत मिलेगी. देवघर के मधुपुर में एयरपोर्ट को कनेक्ट करने वाली चांदडीह-मधुपुर स्टेट हाइवे पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे से जुड़ जाएगा.

वहीं मधुपुर से करौं होते हुए यह एक्सप्रेस-वे करमाटांड़ व जामताड़ा से दुर्गापुर होते हुए कोलकाता निकल जाएगी. देवघर जिले में करीब 250 गांवों से यह एक्सप्रेस-वे गुजरेगी. पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे की लंबाई 495 किलोमीटर होगी. यह सड़क 6 लेन होगी व इसमें कुल 21 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. यह एक्सप्रेस-वे पूरी तरह से नया ग्रीनफिल्ड बनेगा. बता दें कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा भारत माला-2 प्रोजेक्ट के तहत पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे को मंजूरी दी गई थी.

बिहार के पीडब्ल्यूडी मंत्री नितिन नवीन व गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे की बैठक में पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे को एम्स व एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए एलाइमेंट को फाइनल किया गया था.

भारतमाला प्रोजेक्‍ट
भारतमाला प्रोजेक्‍ट (Bharatmala Project)  के तहत केंद्र सरकार देशभर में हाईवे और एक्‍सप्रेस-वे का निर्माण कर रहा है. इसके तहत कई राज्‍यों में हाई-स्‍पीड सड़कों का निर्माण किया जा रहा है. इसी क्रम में रांची से बोकारो के बीच एक्‍सप्रेस-वे बनाने की योजना है. इसके लिए 1730 करोड़ रुपये का फंड आवंटित भी कर दिया गया है. इस बीच, धनबाद और रायपुर के बीच भी ग्रीन कॉरिडोर बनाने की प्‍लानिंग है. इसके निर्माण से झारखंड से छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर जाना बेहद आसान हो जाएगा.

Tags: Deoghar news, Jharkhand news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर