होम /न्यूज /झारखंड /ठंड शुरू होते ही देवघर पहुंचे हजारों साइबेरियन पक्षी, अठखेलियां देख पर्यटक रोमांचित; जानें कहां बनाया अड्डा

ठंड शुरू होते ही देवघर पहुंचे हजारों साइबेरियन पक्षी, अठखेलियां देख पर्यटक रोमांचित; जानें कहां बनाया अड्डा

देवघर का सिकटिया डैम इन दिनों साइबेरियन पक्षियों से गुलजार है. यहां आए पर्यटक पक्षियों की अठखेलियां देख रोमांच से भर जा ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- परमजीत कुमार

देवघर. परिंदे किसी सरहद के मोहताज नहीं होते, उन्हें तो बस उड़ान भरनी होती है. ये आजाद पंछी कहीं भी किसी भी मुल्क में अपना आशियाना बना लेते हैं. इन दिनों ठंड आते ही देवघर में दूसरे देशों से विदेशी पक्षियों का आना शुरू हो गया है. देवघर स्थित सिकटिया डैम में साइबेरियन पक्षी हर साल आते हैं. पक्षी कहां से आते हैं और कहां जाते किसी को भी नहीं पता, लेकिन लोगों का मानना है कि ठंड शुरू होते ही पक्षी डैम में आकर अपना बसेरा बना लेते है.

साइबेरियन पक्षियों के यहां आने से डैम के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ता है. यहां करीब 10 हजार साइबरियन पक्षी पहुंचे हैं. पानी में इनकी अठखेलियों को पर्यटक दूर से निहारकर रोमांचित होते रहते हैं. कुछ लोगों की माने तो ये पक्षी दाना-पानी और अनुकूल वातावरण ढूंढते-ढूंढते यहां आते हैं. 20 से ज्यादा प्रजाति के पक्षी यहां पहुंचते हैं. ये सभी देखने में काफी खूबसूरत होते हैं.

ठंड यहीं रहते हैं साइबेरियन पक्षी
ये साइबेरियन पक्षी देवघर के कई क्षेत्रों में पहुंचते है, जिसके संरक्षण के लिए वन विभाग के गस्ती दल सभी इलाकों में लगातार सक्रिय हैं. ताकि कोई इनका शिकार न कर पाए. ये साइबेरियन मेहमान फरवरी-मार्च तक यहां प्रवास करते हैं. हर साल सर्दियों में हजारों मील का फासला तय कर साइबेरियन पक्षी नए आशियाने की तलाश में भारत का रुख करते हैं और ठंड का मौसम खत्म होते ही लौटने लगते हैं.

पर्यटकों का हो रहा मनोरंजन
सिकटिया डैम पर मधुपुर से परिवार के साथ घूमने आए राकेश कुमार ने बताया कि वह दिल्ली में जॉब करते हैं. परिवार के सदस्य के शादी समारोह में शामिल होने घर आए हैं. इसलिए फैमिली के साथ घूमने आ गया. यहां पानी में साइबेरिन पक्षियों की अठखेलियों से काफी मनोरंजन हो रहा है. खास कर बच्चे ज्यादा लुप्त उठा रहे हैं.

Tags: Deoghar news, Jharkhand New

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें