लाइव टीवी

इजराइल जाएगा देवघर का किसान, बंजर भूमि को बना चुका है उपजाऊ!

Rituraj Sinha | News18 Jharkhand
Updated: July 4, 2018, 5:02 PM IST
इजराइल जाएगा देवघर का किसान, बंजर भूमि को बना चुका है उपजाऊ!
देवघर के पंदनवेरा गांव में बंजर भूमि को उपजाऊ बनानेवाले सफल किसान वकील यादव

इजराइल जैसे देश में पानी की काफी कमी है. बाबजूद इसके वहां की सरकार ने किसानों की मदद से कम पानी में भी अच्छी उपज करने की नायाब तकनीक विकसित की है.

  • Share this:
देवघर के पंदनवेरा गांव का युवा किसान वकील यादव जिला के किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गए हैं. लगभग 30 एकड़ बंजर भूमि को अपनी मेहनत से हरियाली में तब्दील करने वाले इस प्रगतिशील किसान को अब एक नई पहचान मिली है. इस माह इजराइल की यात्रा पर जाने वाले किसानों के दल में देवघर से वकील यादव को शामिल कर सरकार ने भी इस किसान की काबिलियत पर मुहर लगा दी है. वकील की इस उपलब्धि पर गांव में खुशी का माहौल है.

देवघर जिला मुख्यालय से महज 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है पंदनवेरा गांव. आज से कुछ वर्ष पहले गांव की लगभग तीस एकड़ बंजर भूमि को उपजाऊ और हरा-भरा कर देने की शायद ही किसी ने कल्पना की होगी. इस बंजर भूमि को खेती योग्य बना उसमें कई तरह की सब्जियां,फल और फूल की खेती कर वकील ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है. वकील की इसी लगन और मेहनत से प्रभावित होकर सरकार द्वारा इसी माह कृषि मंत्री और विभागीय अधिकारियों के साथ इजराइल की यात्रा पर रवाना होने वाले किसानों के दल में वकील को भी शामिल किया गया है. अपनी इस उपलब्धि से वकील यादव काफी उत्साहित हैं. गांव के लोगों में भी खुशी का माहौल है.

दरअसल इजराइल जैसे देश में पानी की काफी कमी है. बाबजूद इसके वहां की सरकार ने किसानों की मदद से कम पानी में भी अच्छी उपज करने की नायाब तकनीक विकसित की है. झारखंड के किसानों को इस तकनीक से रु-ब-रु कराने और इसकी पूरी जानकारी हासिल करने के उद्देश्य से सरकार ने किसानों को वहां ले जाने का निर्णय लिया है. कृषि मंत्री के नेतृत्व में टीम में विभागीय अधिकारी सहित राज्य के सभी 24 जिलों के किसानों को शामिल किया गया है. सूबे के कृषि मंत्री भी मानते हैं कि इस तकनीक की जानकारी से यहां के किसानों को काफी लाभ होगा और कम पानी में खेती करने की एक देसी तकनीक विकसित होगी.

देश में किसानी से ऊब चुके किसानों की दयनीय स्थिति, उनके कर्ज में डूबने और फिर आत्महत्या की खबरें लगातार सुर्खियां बनती रही हैं. इस माहौल में भी देवघर के इस युवा और मेहनती किसान ने उम्मीद की जो अलख जगाई है वो काबिल-ए-तारीफ़ है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देवघर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 4, 2018, 3:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर