होम /न्यूज /झारखंड /देवघर आए हैं और घुघनी-मुढ़ी का स्वाद नहीं लिया तो फिर क्या किया? देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी

देवघर आए हैं और घुघनी-मुढ़ी का स्वाद नहीं लिया तो फिर क्या किया? देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी

दुकान संचालक नयन दुबे ने बताया कि 80 साल पहले उनके दादा जयराम दुबे ने इस व्यवसाय की शुरुआत की थी. लोगों को उनके हाथ के ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: परमजीत कुमार

देवघर. जब बात झारखंड के लजीज व्यंजनों की होती है, तो घुघनी-मुढ़ी की चर्चा जरूर होती है. यहां के लोग बड़े चाव से खाते हैं. प्रदेश के लगभग सभी शहरों के साथ-साथ लोकल मार्केट में भी इसकी दुकान मिल जाएगी. देवघर में भी इसके कई दुकानें हैं. लेकिन देवघर-सारठ रोड पर एयरपोर्ट के पास पांडे मोड़ स्थित पांडे नाश्ता दुकान की घुघनी-मुढ़ी स्थानीय स्तर पर तो फेमस है ही इस रोड से गुजरने वाले दूर-दराज के लोग भी इसके स्वाद के दीवाने हैं. जगह के नाम पर दुकान का नाम भी पांडे पड़ा है.

दुकान संचालक नयन दुबे ने न्यूज18 लोकल को बताया कि 80 साल पहले उनके दादा जयराम दुबे ने इस व्यवसाय की शुरुआत की थी. लोगों को उनके हाथ के बने घुघनी मुढ़ी का स्वाद इतना भाया कि बहुत कम समय में यह दुकान इलाके में फेमस हो गया. 80 साल से दुकान के घुघनी-मुढ़ी का वही पुराना स्वाद बरकरार है. उन्होंने बताया कि दुकान पर सालों पर निरामिष नाश्ता तैयार किया जाता है. यहां लहसुन-प्याज का इस्तेमाल नहीं किया जाता और कम तेल मसाले में घुघनी बनाई जाती है. लोग इसे मुढ़ी के साथ मिलाकर खाते हैं. ऊपर से हरी मिर्च इसके जायके में चार चांद लगा देता है.

15 से 25 रुपये तक उपलब्ध है नाश्ता
नयन दुबे बताते हैं कि दुकान पर तीन तरह के नाश्ते उपलब्ध हैं. प्लेन घुघनी-मुढ़ी 15 रुपये प्लेट, घुघनी-मुढ़ी समोसा के साथ 20 रुपये प्लेट, वहीं, निमकी और सेवई भी साथ में चाहिए तो इसकी कीमत 25 रुपये प्लेट होगी. दुकान पर रोजाना 15 से 20 किलो चने की खपत है. उन्होंने बताया कि पहले लोग यहां सिर्फ घुघनी-मुढ़ी के लिए आते थे. लेकिन अब यहां की चाय, पेड़ा व दही भी खूब पसंद कर रहे हैं.

सस्ता में अच्छा नाश्ता
दुकान पर नाश्ता कर रहे अरवींद कुमार व राजकुमार यादव ने बताया कि यहां की घुघनी-मुढ़ी इलाके में फेमस है. वो काफी दिनों से यहां नाश्ता कर रहे हैं. यहां सस्ता में अच्छा नाश्ता मिल जाता है. यहां की घुघनी-मुढ़ी का स्वाद और कहीं नहीं मिलता है.

Tags: Deoghar news, Jharkhand news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें