देवघर में आज भी है भीम के एक पैर के निशान, रहस्यों से भरा है ये पहाड़

पत्थरअड्डा पहाड़ करीब 220 एकड़ में फैला हुआ है.

Deoghar News: संताल परगना के लोगों का मानना है कि पत्थर अड्डा पहाड़ पर भी भीम का आगमन हुआ था. जिसके पैर के निशान आज भी इस पर्वत पर गवाह है.

  • Share this:
    रिपोर्ट- मनीष दुबे

    देवघर. झारखंड के देवघर जिले के मधुपुर अनुमंडल अंतर्गत पत्थरअड्डा पहाड़ करीब 220 एकड़ में फैली हुआ है. तरह-तरह की जड़ी-बूटियों, पेड़-पौधों से घिरे पत्थरअड्डा पहाड़ काफी मनोरम है. इस पहाड़ से कुछ ही दूरी पर एक नदी भी गुजरती है. लोगों को आकर्षित करने वाला पत्थरअड्डा पहाड़ बेहद खूबसूरत है. दो चोटियों वाले पत्थरअड्डा पहाड़ के इर्द-गिर्द चट्टानों के टिल्हे भी सैकड़ों वर्षों से है. इस पहाड़ में गुफाऐं भी है. पहाड़ों के उपर जल कुंड, झरना और मंदिर भी है.

    यह पर्वत प्राकृतिक संपदाओं के अलावा प्राचीन इतिहास को भी संजोये रखा है. लोगों की ऐसी मान्यताएं हैं कि अज्ञातवास के दौरान इस पर्वत पर भीम का आगमन हुआ था. जिनके पद चिन्ह यानी पैर के निशान आज भी इस पर्वत पर मौजूद है. कहा जाता है कि महाभारत काल के दौरान पांडवों की यात्रा जंगल, पवर्त से होकर गुजरी थी. भीम के पद चिन्ह होने का दावा हिमालय पर्वत पर भी किया जाता है. जहां पांडवों को प्यास लगी तो भीम ने पर्वत पर अपने धनुष से वार किया और पर्वत से पानी निकलने लगा. इसके बाद से ही उस झरने को भीम धारा के नाम से जाना जाता है.

    ठीक वैसे ही संताल परगना के लोगों का मानना है कि पत्थर अड्डा पहाड़ पर भी भीम का आगमन हुआ था. जिसके पैर के निशान आज भी इस पर्वत पर गवाह है. सैकड़ों वर्षों से आज भी इस पर्वत पर अपनी अवस्था में है. इस पर्वत पर भीम के एक ही पैर के निशान मौजूद हैं. दूसरे पैर के निशान किसी अन्य पर्वत पर होने की बात वर्षों से कही जा रही है. काफी लंबे अर्से से यहां भीम के पैर के निशान होने की मान्यताएं यहां के लोगों की है.

    पत्थरअड्डा पहाड़ पर मिले भीम के पद चिन्ह को लेकर ऐसा भी कहा जाता है कि इस पद चिन्ह पर छोटे और लंबे कद वाले व्यक्ति को इसके अंदर लिटा दिया जाय तो दोनों कद के लोग फिट हो जायेंगे. कई अद्भूत नजारों से परिपूर्ण पत्थरअड्डा पहाड़ आपको यहां तक आने के लिए विवश कर सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.