• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • बाबा बैद्यनाथ धाम के नीर की होगी ब्रांडिंग, भेजा जाएगा देश-विदेश

बाबा बैद्यनाथ धाम के नीर की होगी ब्रांडिंग, भेजा जाएगा देश-विदेश

बाबा बैद्यनाथ मंदिर में सालोंभर भक्त पवित्र ज्योतिर्लिंग पर जलार्पण करने पहुंचते हैं.

बाबा बैद्यनाथ मंदिर में सालोंभर भक्त पवित्र ज्योतिर्लिंग पर जलार्पण करने पहुंचते हैं.

नगर आयुक्त अशोक कुमार सिंह (Ashok Kumar Singh) का कहना है कि नीर की पवित्रता को बरकरार रखने और इसे संरक्षित कर इसकी ब्रांडिंग करने की तैयारी देवघर नगर निगम (Deoghar Municipal Corporation)कर रहा है.

  • Share this:
    देवघर. बाबा बैद्यनाथ मंदिर (Baidyanath Temple) से निकलने वाले नीर को अब आधुनिकतम तकनीक से स्वच्छ कर पास के मानसरोवर में जमा किया जाएगा. इसके लिए एक करोड़ 13 लाख की विशेष योजना (Project) बनाई गई है. जिसके तहत नीर को रिसाइकिल कर इसकी ब्रांडिंग (Branding) की जाएगी. और देश-विदेश भेजा जाएगा. बैद्यनाथ मंदिर में श्रद्धालु (Devotees) पवित्र ज्योतिर्लिंग पर जलार्पण करते हैं. लेकिन इसकी निकासी की व्यवस्था वर्षों पुरानी है. नीर को एक नाले के जरिये मंदिर परिसर से बाहर निकाला जाता है. लिहाजा इसकी पवित्रता को लेकर सवाल उठते रहे हैं.

    नगर आयुक्त अशोक कुमार सिंह का कहना है कि नीर की पवित्रता को बरकरार रखने और इसे संरक्षित कर इसकी ब्रांडिंग करने की तैयारी नगर निगम कर रहा है. इसके लिए टेंचलेस पाइप लाइन बिछाई जाएगी. जिसके जरिये बाबा मंदिर का नीर पास के मानसरोवर में जमा होगा.

    नगर आयुक्त के मुताबिक मानसरोवर में एकत्र नीर को आधुनिकतम तकनीक से रिसाइकिल कर इसे स्वच्छ बनाया जाएगा और देश-विदेश भेजा जाएगा. लगभग एक करोड़ 13 लाख की इस योजना का डीपीआर तैयार हो गया है. जल्द ही इसे धरातल पर उतारा जाएगा.

    नगर निगम के मुताबिक इससे नीर की पवित्रता के साथ मंदिर परिसर की स्वच्छता में भी मदद मिलेगी. श्रद्धालुओं को कतारबद्ध करने के लिए मानसरोवर के पास क्यू कॉम्प्लेक्स का भी निर्माण कराया जा रहा है. जहां पर श्रद्धालुओं को पवित्र नीर के आचमन का सौभाग्य मिलेगा. बाबा बैद्यनाथ मंदिर में वैसे तो सालोंभर देश-विदेश के श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है. लेकिन श्रावणी मेले के दौरान यहां बड़ी संख्या भक्त पहुंचते हैं. भक्तों द्वारा पवित्र ज्योतिर्लिंग पर जढ़ाए गये गंगाजल को नीर कहा जाता है.

    (रिपोर्ट- रितुराज सिन्हा)

    ये भी पढ़ें- झारखंड में दो दिनों से बारिश जारी, तेनुघाट डैम का बढ़ा जलस्तर, धनतेरस बाजार प्रभावित

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज