सावन के तीसरे सोमवार पर देवघर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

जिला प्रशासन के अनुसार सोमवार को लगभग तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं द्वारा जलार्पण की उम्मीद की जा रही है. सुलभ जलार्पण के लिए डीसी, एसपी खुद पूरी व्यवस्था की कमान संभाले हुए हैं.

Rituraj Sinha | News18 Jharkhand
Updated: August 13, 2018, 11:46 AM IST
सावन के तीसरे सोमवार पर देवघर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
देवघर - सावन के तीसरे सोमवार के अवसर पर तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं द्वारा जलार्पण की उम्मीद.
Rituraj Sinha | News18 Jharkhand
Updated: August 13, 2018, 11:46 AM IST
श्रावण माह के तीसरे सोमवार पर देवघर के बाबा मंदिर में आस्था का केसरिया सैलाब उमड़ पड़ा है. देर रात से ही तीसरे सोमवार के पावन अवसर पर पवित्र कामना लिंग के जलार्पण के लिए श्रद्धालुओं की अप्रत्याशित भीड़ जुटने लगी. श्रावण शुक्ल पक्ष की द्वितीया और तृतीया दोनों तिथियों और सोमवार के सुखद संयोग के कारण पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंग के जलार्पण का यह उत्तम अवसर माना जा रहा है. ऐसी मान्यता है कि सावन शुक्ल पक्ष के सोमवार के दिन पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंग के जलार्पण से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. यही कारण है कि सोमवार को जलाभिषेक के लिए देवघर में श्रद्धालुओं की अप्रत्याशित भीड़ उमड़ पड़ी है.

जानकारों के अनुसार श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को समुद्र मंथन से अद्भुत रत्न की प्राप्ति हुई थी. तीसरे सोमवार को समुद्र मंथन से देवताओं को कौस्तुभ मणि की प्राप्ति हुई थी जो धन, वैभव, शक्ति और ऐश्वर्य का प्रतीक है और यह मणि भगवान विष्णु के हृद्य में रहती है. यह मणि जिसके पास होती है उसे कभी दुख की प्राप्ति नहीं होती है, वह सदा खुश ही रहता है. ऐसी मान्यता है कि आज के दिन पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंग के जलाभिषेक से सभी मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है.

भक्तों की भीड़ को व्यवस्थित तरीके से जलार्पण कराने के लिए प्रशासन द्वारा भी पूरी व्यवस्था की गई है. इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर रूट लाइन सहित मंदिर परिसर में व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है.

जिला प्रशासन के अनुसार आज लगभग तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं द्वारा जलार्पण की उम्मीद की जा रही है. सुलभ जलार्पण के लिए डीसी, एसपी खुद पूरी व्यवस्था की कमान संभाले हुए हैं और लगातार निगरानी कर रहे हैं. गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने भी जिला प्रशासन की व्यवस्था का जायजा लिया. प्रशासन द्वारा मिल रही सुविधाओं की जानकारी भी श्रद्धालुओं से ली गई. इस मौके पर सांसद ने जिला प्रशासन के कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार द्वारा इस बार बेहतर और हरसंभव सुविधा मुहैया कराई गई है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर