Home /News /jharkhand /

देवघर के जसीडीह में आयोजित हुई अनोखी शंख बजाओ प्रतियोगिता

देवघर के जसीडीह में आयोजित हुई अनोखी शंख बजाओ प्रतियोगिता

शंख बचाओ प्रतियोगिता में 25 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

शंख बचाओ प्रतियोगिता में 25 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

आयोजक विजय कुमार ने कहा कि आज की पीढ़ी सनातन धर्म की परंपराओं से दूर होती जा रही है. ऐसे में इस तरह की प्रतियोगिता आयोजित कर उन्हें अपनी परंपरा और संस्कृति से अवगत कराया जा सकता है.

    देवघर. जिले के जसीडीह (Jasidih) में अनोखी शंख बजाओ प्रतियोगिता (Blow Conch Competition) का आयोजन किया गया. सनातन धर्म और संस्कृति के प्रति नई पीढ़ी को जागरूक करने के उद्देश्य से एक निजी संस्था ने इस प्रतियोगिता का आयोजन किया. इसमें 25 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जिन्हें एक निर्धारित समय के अंदर शंख बजाने को कहा गया. स्थानीय छात्रा खुशबू सिंह ने सबसे अच्छा शंख बजाकर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया.

    'शंख बजाना सनातनी परंपरा का हिस्सा'

    अपनी जीत से उत्साहित छात्रा खुशबू सिंह ने कहा कि उसे प्रतियोगिता के बारे में जानकारी मिली, तो वह देखने आ गई. लेकिन यहां आयोजकों ने उसे प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका दिया. चूंकि वह पहले से शंख बजाती थी, इसलिए प्रतियोगिता जीत गई. छात्रा के मुताबिक शंख बजाना हमारी पौराणिक परंपरा रही है. हमें इसे सहेजने का प्रयास करना चाहिए.

    पहली बार इस तरह की प्रतियोगिता के आयोजन के संबंध में आयोजक विजय कुमार ने कहा कि आज की पीढ़ी सनातन धर्म की परंपराओं से दूर होती जा रही है. ऐसे में इस तरह की प्रतियोगिता आयोजित कर उन्हें अपनी परंपरा और संस्कृति से अवगत कराया जा सकता है. उन्होंने बताया कि शंख बजाने से स्वास्थ्य लाभ होता है. मानसिक शांति भी मिलती है. आज के बच्चे धार्मिक कार्य के बदले अत्याधुनिक चीजों में ज्यादा रूची ले रहे हैं. इस तरह की प्रतियोगिता से उनका रूझान धर्म की ओर बढ़ेगा.

    प्रतियोगिता में जीत हासिल करने वाले तीन प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार दिये गये.

    इनपुट- रितुराज सिन्हा

    ये भी पढ़ें- बोकारो: जमीन माफियाओं की दबंगई से परेशान सिपाही मांग रहा इंसाफ 

    Tags: Deoghar news, Jharkhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर