Home /News /jharkhand /

utsav anand of deoghar got 26th rank in upsc exam while chiranjeevi anand got 126th rank nodaa

UPSC Exam Result: दो आनंद ने बढ़ाया देवघर का मान, एक को मिली 26वीं रैंक तो दूसरे को 126वीं

देवघर के उत्सव आनंद (बाएं) ने यूपीएससी परीक्षा में 26वां रैंक हासिल किया जबकि चिरंजीवी आनंद ने 126वां.

देवघर के उत्सव आनंद (बाएं) ने यूपीएससी परीक्षा में 26वां रैंक हासिल किया जबकि चिरंजीवी आनंद ने 126वां.

Rank Holder of UPSC: यूपीएससी में 26वीं रैंक पानेवाले उत्सव आनंद और 126वीं रैंक पाने वाले चिरंजीवी आनंद ने अपने-अपने घर पर ही तैयारी करके यह मुकाम हासिल किया है. दोनों ने अपने पहले अटेंप्ट में ही यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली है. इन दोनों आनंद की उपलब्धि से देवघर में आनंद का माहौल बन गया है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट : मनीष दुबे

देवघर. यूपीएससी की परीक्षा में देवघर के उत्सव आनंद और चिरंजीवी आनंद ने कमाल कर दिया है. उत्सव आनंद को यूपीएससी में 26वीं रैंक मिली है जबकि चिरंजीवी आनंद को 126वीं. इन दो आनंदों की इस उपलब्धि से देवघर आनंदमय हो गया है.

यूपीएससी में 26वीं रैंक पानेवाले उत्सव आनंद ने अपने घर पर ही तैयारी करके यह मुकाम हासिल किया है. उत्सव आनंद ने 10वीं तक की शिक्षा रामकृष्ण मिशन विद्यापीठ से पूरी की और उसके बाद पढ़ाई के लिए कोटा चले गए और फिर मुंबई आईआईटी में पढ़ाई की. लेकिन इन्हें संतुष्टि नहीं मिली. तब उत्सव आनंद ने upsc की तैयारी करनी शुरू की और पहली बार में ही उनके हाथ सफलता लगी. 26वीं रैंक प्राप्त करने के बाद उत्सव आनंद के घर और मुहल्ले में उत्सव का माहौल है और लोग लगातार बधाइयां दे रहे हैं.

26वीं रैंक पाने वाले उत्सव आनंद

उत्सव आनंद बताते हैं कि लॉकडाउन के बाद सारे लोग घर में बंद हो गए थे. ऐसे में मुझे कुछ और करने की चाह होने लगी. तब मैंने घर पर ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. ऑनलाइन क्लासेस अटेंड करने लगा. घर में रहकर की गई तैयारियों के बल पर इस साल यूपीएससी में 26वां स्थान प्राप्त कर काफी खुशी हो रही है. उत्सव आनंद की ख्वाहिश है कि देश में रहकर देश की सेवा करे. इसीलिए उन्होंने यूपी कैडेट चुना है. उन्होंने बताया कि यूपी एक बड़ा राज्य है और वहां पर काफी दिक्कत भी है, जिसको लेकर वह इस पर काम करना चाहते हैं. उत्सव आनंद की इस उपलब्धि से उसके माता-पिता और भाई काफी खुश हैं.

देखें वीडियो :

126वीं रैंक पाने वाले चिरंजीवी आनंद

126वीं रैंक पाने वाले चिरंजीवी आनंद देवघर के पंडा समाज के चांदनी चौक के पास रहने वाले अशोक झा के बेटे हैं. उन्होंने भी पहली कोशिश में ही यूपीएससी में सफलता हासिल कर ली है. आज चिरंजीवी आनंद दिल्ली में हैं, लेकिन देवघर स्थित इनके घर पर दादा-दादी के साथ मां और पिता बेटे की इस कामयाबी को बड़े ही भावुक अंदाज में बयां कर रहे हैं.

घर-परिवार वालों के लिए गर्व का क्षण

चिरंजीवी आनंद के बारे में उनकी मां कल्पना झा और पिता अधिवक्ता अशोक झा बताते हैं कि शुरू से ही यह पढ़ने में काफी होशियार था. पहले यह देवघर के जसीडीह में पढ़ाई करता था और उसके बाद डीपीएस और फिर दिल्ली तैयारी करने के लिए चला गया. यूपीएससी की परीक्षा चिरंजीवी आनंद ने पहली बार दी थी और पहली बार में ही सफलता अर्जित कर ली. दादा और दादी बड़े ही भावुक अंदाज में बताते हैं कि शुरू से ही या पढ़ने में काफी होशियार था. कई संस्थाओं, स्कूल-कॉलेज में इसे सम्मान भी मिला था. चिरंजीवी हमेशा अपने परिजनों से कहता था कि मैं ऐसा कुछ करूंगा जिससे आप लोग मुझ पर गर्व करेंगे.

Tags: Deoghar news, Government job, UPSC results

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर