लाइव टीवी

घरेलू खर्च से पैसे बचाकर मिनी बैंक चलाती हैं यहां की महिलाएं, सस्ते दर पर मिलता है कर्ज

News18 Jharkhand
Updated: December 4, 2018, 12:18 PM IST
घरेलू खर्च से पैसे बचाकर मिनी बैंक चलाती हैं यहां की महिलाएं, सस्ते दर पर मिलता है कर्ज
मिनी बैंक का काम करती महिलाएं

स्वयं सहायता समूह की सदस्य चंदा देवी का कहना है,"हमलोग घरेलू काम से दस-बीस रुपये बचाकर यहां जमा कराते हैं और खाता चलाते हैं."

  • Share this:
देवघर में कल तक बेवजह घर में बैठकर समय बर्बाद करने वाली ग्रामीण महिलाएं अब तेजी से स्वाबलंबी बनने की राह पर अग्रसर हैं. गांव में महिलाएं स्वयं सहायता समूह बनाकर मिनी बैंक संचालित कर रही हैं, जिसमें वे ना सिर्फ रोज अपने खाते में पैसे जमा कराती हैं, बल्कि जरूरत पड़ने पर उसी जमा राशि से उधार लेकर अपना काम भी
चलाती हैं. मिनी बैंक का संचालन समूह की पढ़ी-लिखी महिलाएं कर रही हैं.

देवघर के हिरणा गांव की महिलाएं गांव के चौपाल पर अपने भविष्य को संवारने के संकल्प के साथ इकट्ठा होती हैं. इन महिलाओं के द्वारा खुद को स्वावलंबी बनाने के लिए एक मिनी बैंक संचालित किया जाता है. इसमें प्रतिदिन ग्रुप की सदस्य अपने खाते में पैसे जमा करती हैं. इसके लिए इनका यहां बैंक की तर्ज पर खाता खुला हुआ है. इसका लेखा-जोखा भी बैंक की तर्ज पर ही ग्रुप की पढ़ी-लिखी सदस्य करती हैं.

स्वयं सहायता समूह की सदस्य चंदा देवी का कहना है,"हमलोग घरेलू काम से दस-बीस रुपये बचाकर यहां जमा कराते हैं और खाता चलाते हैं. जरूरत पड़ने पर इन रुपयों से सदस्यों को कम ब्याज पर ऋण देते हैं. ऋण की वापसी किस्तों में की जाती है."

सदस्य मंजू देवी का कहना है कि इस पहल से उनमें बचत की भावना जगी है. छोटी-छोटी बचत कभी-कभी बड़ी जरूरतों को पूरा करता है. इसके जरिये वे खुद और परिवार के लिए मददगार साबित हो रहे हैं.

हिरणा गांव की इन महिलाओं को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत झारखंड स्टेट लाइवलीहुड मिशन से जोड़ गया है. जिसका एक मात्र उद्देश्य है ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना. हिरणा गांव में यह सार्थक हो रहा है.

(रितुराज की रिपोर्ट)ये भी पढ़ें- अब नैनो ड्रोन का स्‍वतंत्र रूप से हो सकेगा उपयोग, रामगढ़ में नई पॉलिसी की हुई शुरुआत

जब भी किसी को खून की जरूरत पड़ती है, तुरंत पहुंच जाते हैं राजीव कुमार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देवघर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2018, 12:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर