धनबाद: बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो समेत आठ को एक वर्ष की जेल

एक साल सजा होने के कारण विधायक की कुर्सी बच गयी है. बाद में अदालत ने प्रधान जिला व सत्र न्यायाधीश की अदालत में क्रिमिनल अपील याचिका दायर करने के लिए अंशकालिक जमानत दे दी.

Abhishek Kumar | News18 Jharkhand
Updated: July 13, 2018, 9:24 AM IST
धनबाद: बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो समेत आठ को एक वर्ष की जेल
बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो
Abhishek Kumar | News18 Jharkhand
Updated: July 13, 2018, 9:24 AM IST
बीडीओ से दुर्व्यवहार और सरकारी काम में बाधा के आरोप में गुरुवार को धनबाद के बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो समेत 8 लोगों को धनबाद के एसडीजेएम कोर्ट ने एक साल कैद की सजा सुनाई है. साथ ही 200 रुपये का जुर्माना लगाया है. हालांकि एक साल सजा होने के कारण विधायक की कुर्सी बच गयी है. बाद में अदालत ने प्रधान जिला व सत्र न्यायाधीश की अदालत में क्रिमिनल अपील याचिका दायर करने के लिए अंशकालिक जमानत दे दी. यह दूसरा मामला है जब विधायक ढुल्लू महतो को सजा सुनाई गई है.
अदालत ने विधायक ढुल्लू महतो, संतोष महतो, मानिक महतो, रावण  महतो, धीरेन महतो, मनोज महतो, सीताराम महतो व बिनोद महतो को एक वर्ष कैद व 200 रुपये जुर्माना की सजा सुनायी. सभी सजाएं एक साथ चलेगी.






क्या है मामला

ये मामला बरोरा थाना क्षेत्र में वर्ष 2006 का है. जब एक स्थानीय युवक वकील महतो की सड़क दुर्घटना में मौत के बाद मुआवजे की मांग को लेकर ढुल्लू महतो के नेतृत्व में सैकड़ों लोगों ने कतरास-बाघमारा हीरक रोड के दरौंदा मोड़ को जाम कर यातायात बाधित कर दिया था. तभी तत्कालीन बाघमारा बीडीओ प्रभाकर कुमार सिंह पर विधायक और समर्थकों ने रिवाल्वर तान दिया और दुर्व्यवहार किया. इसी मामले में तत्कालीन बीडीओ ने विधायक के खिलाफ अदालत में बयान दर्ज कराया था. इसी आधार पर कोर्ट ने गुरुवार को 12 साल बाद विधायक को कसूरवार ठहराते हुए अपना फैसला दिया.



हालांकि कोर्ट ने 10 हजार के निजी मुचलके पर 30 दिन की अपील जमानत दे दी है. यानि विधायक ऊपरी अदालत में फैसले के खिलाफ अपील करेंगे. आपको बता दें कि बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो को दो अलग-अलग मामले में एक-एक साल की सजा हुई थी. जिसमें एक मामला हाईकोर्ट मे पेंडिंग है. जबकि दूसरे मामले मे अपील स्वीकार कर ली गयी थी.



 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर