होम /न्यूज /झारखंड /

Budget 2022: झारखंड के धनबाद को वंदे भारत ट्रेन की सौगात! जानें क्या है इसकी खासियत?

Budget 2022: झारखंड के धनबाद को वंदे भारत ट्रेन की सौगात! जानें क्या है इसकी खासियत?

Budget 2022: आम बजट 2022-23 के बाद झारखंड को भी वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने की उम्मीदें बढ़ गयी हैं.

Budget 2022: आम बजट 2022-23 के बाद झारखंड को भी वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने की उम्मीदें बढ़ गयी हैं.

Budget 2022 News: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharama) ने मंगलवार को संसद में आम बजट (AAM Budget 2022) पेश किया. इस बजट में देश में 400 वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) चलाने का ऐलान किया गया है. ऐसे में भारत के अलग-अलग राज्यों में वंदे भारत ट्रेन शुरू होने की उम्मीद बढ़ गयी है. इसी क्रम में जल्द ही झारखंड में वंदे भारत ट्रेन शुरू की जा सकती है.

अधिक पढ़ें ...

धनबाद. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharama) ने मंगलवार को संसद में आम बजट (AAM Budget 2022) पेश किया. इस बजट में देश में 400 वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) चलाने का ऐलान किया गया है. ऐसे में भारत के अलग-अलग राज्यों में वंदे भारत ट्रेन शुरू होने की उम्मीद बढ़ गयी है. इसी क्रम में जल्द ही झारखंड में वंदे भारत ट्रेन शुरू की जा सकती है. दरअसल ढाई दशक से धनबाद से दिल्ली की सीधी ट्रेन और दिल्ली और यशवंतपुर की ट्रेनों के धनबाद तक विस्तार के प्रस्ताव को रेलवे पहले ही ठुकरा चुकी है. लेकिन धनबाद होकर ट्रेन-18 यानी वंदे भारत एक्सप्रेस चलने की उम्मीद को नयी गति मिल सकती है.
बता दें, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट में अगले तीन वर्षों के दौरान बेहतर क्षमता वाली 400 नई जेनरेशन की वंदे भारत ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. ऐसे में धनबाद के लोगों को उम्मीदें है कि 400 ट्रेनों की लिस्ट में धनबाद के हिस्से में भी वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू की जाएगी. दरअसल भारतीय रेलवे ने रांची से हावड़ा के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी पहले से कर रखी है. रांची से चलने वाली वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन का ठहराव झारखंड के धनबाद, चंद्रपुरा, बोकारो और मुरी जैसे रेलवे स्‍टेशनों पर होगा. वहीं, पश्चिम बंगाल के दु्र्गापुर और आसनसोल में भी यह प्रस्‍तावित ट्रेन रुकेगी.

5 घंटे में तय होगी रांची-हावड़ा की दूरी 

रांची-हावड़ा शताब्‍दी ट्रेन से प्रदेश की राजधानी से हावड़ा पहुंचने में 7 घंटे 10 मिनट का वक्‍त लगता है. बताया जा रहा है कि वंदे भारत एक्‍सप्रेस से यह दूरी 5 घंटे में तय की जा सकेगी.वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन रांची से चलकर हावड़ा (Ranchi-Howrah Vande Bharat Express Train) तक जाएगी. वंदे भारत के परिचालन से रांची से हावड़ा की दूरी महज 5 घंटे में तय की जा सकेगी. फिलहाल दोनों शहरों के बीच यात्रा में ज्‍यादा समय लगता है. देश के कुछ चुनिंदा रेल रूट पर वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है. अत्‍याधुनिक सुख-सुविधा युक्‍त होने से यात्रियों का सफर काफी आरामदायक होता है.

हजारों लोगों को होगा फायदा 

वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन की औसत गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा है. ऐसे में रांची और हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्‍सप्रेस के परिचालन से कोलकाता की दूरी कम समय में तय की जा सकेगी. रांची से हावड़ा के बीच रोजाना हजारों लोग सफर करते हैं. व्‍यापारी, नौकरीपेशा लोग के साथ छात्र भी बड़ी संख्‍या में रांची से हावड़ा जाते हैं. वैसे रांची से हावड़ा के लिए कई ट्रेनें हैं, लेकिन वंदे भारत शुरू होने से यात्रा में कम समय लगेगा . मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यह ट्रेन अगले साल के मध्‍य से शुरू हो सकती है.

जानें क्या ट्रेन की खासियत 
बता दें, दो साल पहले इस ट्रेन की शुरुआत भारत में रेल सेवाओं को बेहतर करने के उद्देश्य से की गई थी. अब इन्ही ट्रेन की संख्याओं में बढ़ोत्तरी करने का फैसला भारतीय रेल में बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाया हैइन ट्रेनों की संख्या बढ़ने से सरकार भारतीय रेल सेवाओं में गुणवत्ता बढ़ाने जा रही है. उम्मीद की जा रह ही की देश के प्रमुख मार्गों के अलावा दूर के इलाको में भी तेज गति वाली ट्रेन चल सकेंगी.

Tags: Budget, Dhanbad news, Vande Bharat Trains

अगली ख़बर