धनबाद DGMS के उप महानिदेशक अरविंद कुमार गिरफ्तार, भाई को 35 लाख घूस के साथ CBI ने दबोचा

रविवार देर रात डीजीएमएस के उप महानिदेशक अरविंद कुमार को सीबीआई ने धनबाद स्थित आवास से गिरफ्तार किया. (सांकेतिक तस्वीर)

रविवार देर रात डीजीएमएस के उप महानिदेशक अरविंद कुमार को सीबीआई ने धनबाद स्थित आवास से गिरफ्तार किया. (सांकेतिक तस्वीर)

Dhanbad News: कोल इंडिया (Coal India) में बहाली के बदले लाखों रुपये का रिश्वत लेने में उप निदेशक अरविंद कुमार की भूमिका सामने आई है. आरोप के मुताबिक अरविंद कुमार भाई कैलाश महतो के माध्यम से घूस ले रहे थे.

  • Share this:
धनबाद. खान सुरक्षा महानिदेशालय (DGMS), धनबाद के उप महानिदेशक अरविंद कुमार (Arvind Kumar) को रविवार देर रात सीबीआई ने उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया. कोल इंडिया (Coal India) में बहाली के बदले लाखों रुपये का रिश्वत लेने में इनकी भूमिका सामने आई है. इस मामले में सीबीआई (CBI) ने त्वरित कार्रवाई करते हुए अरविंद कुमार के बिहार के लखीसराय स्थित पैतृक गांव में छापेमारी की. और भाई कैलाश महतो को 35 लाख रुपये घूस लेते हुए रंगे हाथ दबोच लिया. आरोप के मुताबिक बहाली के लिए उपनिदेशक अपने भाई के माध्यम से घूस ले रहे थे.

इस मामले की सीबीआई जांच कर रही है. रविवार को सीबीआई के डीएसपी कैलाश प्रसाद साहू की अगुआई में पहले लखीसराय के खावा गांव स्थित घर और फिर देर रात धनबाद आवास पर सीबीआई की टीम ने काफी देर तक तलाशी ली.

जानकारी के मुताबिक अरविंद कुमार ने बहाली के नाम पर किसी अभ्यर्थी से मोटी रकम की डील की थी. अभ्यर्थी को उपमहानिदेशक ने मोटी राशि अपने पैतृक गांव लखीसराय के खावा में पहुंचाने को कहा गया था. इसकी भनक सीबीआई को लग गई. निर्धारित समय पर रविवार को धनबाद से रंग बहादुर सिंह और त्रिलोकी सिंह नामक दो व्यक्ति लग्जरी कार से रुपये लेकर सूर्यगढ़ा बाजार स्थित पहलवान चौक के पास पहुंचे. यहां उपनिदेशक अरविंद कुमार के शिक्षक भाई कैलाश महतो अपने एक अन्य सहयोगी हुसैना निवासी प्रवीण कुमार के साथ बाइक से पहुंचकर धनबाद से आये दोनों व्यक्तियों से रुपये की डिलीवरी कर रहे थे. इसी दौरान वहां पूर्व से घात लगाए सीबीआई की टीम ने कैलाश महतो, प्रवीण कुमार एवं धनबाद से आए दोनों लोगों को गिरफ्तार कर लिया.

जांच में कार से कुल 35 लाख रुपये बरामद किए गए. यह राशि अरविंद कुमार के भाई को दी जानी थी. इसके बाद सीबीआई की दूसरी टीम ने खावा गांव जाकर अरविंद कुमार के घर की तलाशी ली. और घर से पांच लाख रुपये नकद, जमीन के तीन दर्जन दस्तावेज, एक दर्जन से अधिक विभिन्न बैंकों के पासबुक, एटीएम एवं कुछ आभूषण बरामद किए. फिर धनबाद लौटकर अरविंद सिंह को गिरफ्तार किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज