धनबाद के रहने वाले हैं CBI के नए चीफ सुबोध जायसवाल, जानें- फैमिली डिटेल

सुबोध जायसवाल बने सीबीआई के निदेशक (फाइल फोटो)

सुबोध जायसवाल बने सीबीआई के निदेशक (फाइल फोटो)

सीबीआई (CBI) के नए चीफ सुबोध जायसवाल (Subodh Jaiswal) मूलत: झारखंड (Jharkhand) के धनबाद के चासनाला क्षेत्र के रहने वाले हैं. उनके पिता शिव शंकर जायसवाल सिंदरी क्षेत्र के बड़े कारोबारी थे.

  • Share this:

धनबाद. महाराष्ट्र कैडर के 1985 बैच के आइपीएस अधिकारी सुबोध जायसवाल को केन्द्र सरकार ने सीबीआई का नया चीफ बनाया है. बीते मंगलवार की देर शाम इस संबंध में आदेश जारी किए गए. आगामी 2 सालों तक उन्हें ये जिम्मेदारी सौंपी गई है. सुबोध जायसवाल फिलहाल सीआईएसएफ के डीजी हैं. वे महाराष्ट्र के डीजी भी रह चुके हैं. बता दें कि सुबोध जायसवाल मूलत: झारखंड के धनबाद के चासनाला क्षेत्र के रहने वाले हैं. उनके पिता शिव शंकर जायसवाल सिंदरी क्षेत्र के बड़े कारोबारी थे. रोहड़ाबाध में उनकी एक दुकान और लॉज भी था. वे लंबे समय तक सिंदरी रोटरी क्लब के अध्यक्ष भी रहे थे.

बता दें कि सुबोध जायसवाल की स्कूलिंग डिगवाडीह डिनोबिली स्कूल में हुई थी. उनके एक भाई मनोज जायसवाल चेन्नई में प्रोफेसर हैं, जबकि तीसरे भाई प्रिंस यूरोप में रहते हैं. सुबोध जायसवाल के बारे में कहा जाता है कि वे इंटेलिजेंस में माहिर हैं. अपने इस गुण के कारण वे रॉ में भी खास भूमिका अदा कर चुके हैं. सुबोध जायसवाल का कार्यकाल पद संभालने की तिथि से दो वर्ष तक का होगा. उनकी नियुक्ति से सिंदरी और चासनाला इलाके में हर्ष है.

संभाल चुके हैं ये बड़ी जिम्मेदारी

सुबोध जायसवाल को साल 2018 में महाराष्ट्र के तब मुख्यमंत्री रहे देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई पुलिस कमिश्नर की जिम्मेदारी के लिए चुना था. उन्होंने इस पद पर जून 2018 से लेकर फरवरी 2019 तक काम किया. हालांकि, सेंट्रल डेप्युटेशन पर बुलाए जाने से पहले उन्हें राज्य का डीजीपी बनाया गया था. जायसवाल ने खूफिया स्तर पर भी काफी काम किया है. वे करीब एक दशक तक रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) और इंटेलिजेंस ब्यूरो के साथ रहे. उन्हें अभी तक सीबीआई का कोई अनुभव नहीं है. हालांकि, उन्होंने सीबीआई के हाथों में दिए जाने से पहले मशहूर तेलगी कांड की जांच की थी. इसके बाद वे स्टेट रिजर्व पुलिस फोर्स के मुखिया भी बने. बाद में उन्होंने महाराष्ट्र एंटी-टैरेरिज्म स्क्वॉड में शामिल किया गया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज