• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • झारखंड में अंतरराष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल टीम बनाने का ऐलान

झारखंड में अंतरराष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल टीम बनाने का ऐलान

विजेता टीम को पुरस्कार देते मुख्यमंत्री रघुवर दास

विजेता टीम को पुरस्कार देते मुख्यमंत्री रघुवर दास

रांची में कमल क्लब द्वारा आयोजित फुटबॉल प्रतियोगिता में बेहतरीन खिलाड़ियों का चयन कर उनको अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि अाने वाले दिनों में झारखंड से विश्वस्तरीय फुटबॉल खिलाड़ी मिल सकें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि झारखंड में लड़कियों की भी फुटबाल टीम भी बनाई जाएगी.

  • Share this:
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार की शाम एक फुटबॉल मैच के कार्यक्रम में कहा कि आने वाले 15 नवंबर को झारखंड स्थापना दिवस पर झारखंड में अंतरराष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल टीम बनाने पर काम शुरू किया जाएगा. रांची में कमल क्लब द्वारा आयोजित फुटबॉल प्रतियोगिता में बेहतरीन खिलाड़ियों का चयन कर उनको अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि अाने वाले दिनों में झारखंड से विश्वस्तरीय फुटबॉल खिलाड़ी मिल सकें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि झारखंड में लड़कियों की भी फुटबाल टीम बनाई जाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2019 में 'खेलो इंडिया' की मेजबानी  झारखंड को करना है, इसके लिए हमें अभी से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. 'खेलो इंडिया' योजना के जरिए झारखंड के युवा खेल के क्षेत्र में दूसरे राज्यों से आगे निकल सकेंगे. मुख्यमंत्री ने बाघमारा के पुना महतो मैदान में राज्य सरकार द्वारा स्टेडियम के निर्माण कराए जाने की भी घोषणा की.

इसके अलावा रघुवर दास ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी योजना 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' का शुभारंभ झारखंड से किया गया है. जिससे लगभग 85% आबादी को हेल्थ कवर मिलेगा. अब कोई भी गरीब इलाज के अभाव में नहीं मरेगा. 2022 तक नया भारत के साथ नया झारखंड का भी निर्माण होगा और झारखंड के हर व्यक्ति को स्वास्थ्य, शिक्षा, घर सहित सभी बुनियादी सुविधाएं मिलेंगी.

समारोह में उपस्थित खेल मंत्री अमर कुमार बाउरी ने बताया कि झारखंड में फुटबॉल शहरों के साथ गांवों में भी बहुत लोकप्रिय है. सरकार द्वारा पिछले वर्ष  4402 पंचायतों में मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल मैच का आयोजन कराया गया था जिसमें  1 लाख 88 हजार से अधिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए झारखंड स्पोर्ट एकेडमी का गठन किया गया है, जहां 400 से अधिक बच्चों को रांची के खेल गांव में निशुल्क प्रशिक्षण, आवास, की सुविधा दी जा रही है. इसके अलावा झारखंड स्थापना दिवस के अवसर पर  15 नवंबर 2018 को जनता को खेल पॉलिसी की सौगात दी जाएगी.

यह भी पढ़ें- पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के खिलाफ 10 करोड़ की मानहानि का केस दर्ज

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज