सर्व धर्म सामूहिक विवाह समारोह में हुईं 101 शादी, सीएम ने दिया आशीर्वाद
Dhanbad News in Hindi

सर्व धर्म सामूहिक विवाह समारोह में हुईं 101 शादी, सीएम ने दिया आशीर्वाद
नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देते सीएम रघुवर दास

एक ही परिसर में हिन्दू, मुस्लिम, सिख और ईसाई जोड़ों ने अपने रीतिरिवाज के अनुसार विवाह के परिणय सूत्र में बंधे. इस ऐतिहासिक शादी के गवाह मुख्यमंत्री रघुवर दास बने.

  • Share this:
कोयलांचल धनबाद के गोल्फ ग्राउंड में दहेज के खिलाफ एक सर्व धर्म सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया. इसमें ना सिर्फ 101 जोड़े शादी के बंधन में बंधे बल्कि देश में कौमी एकता की मिशाल पेश करते हुए एक ही परिसर में हिन्दू, मुस्लिम, सिख और ईसाई जोड़ों ने अपने रीतिरिवाज के अनुसार विवाह के परिणय सूत्र में बंधे. इस ऐतिहासिक शादी के गवाह मुख्यमंत्री रघुवर दास बने जिन्होंने तमाम नव विवाहित वर वधू को आशीर्वाद देने के साथ  उन्हें सप्रेम पौधे भेंट किए.

इस अवसर पर सीएम ने गरीब बेटियों के शादी का खर्च से लेकर विदाई की पूरी जिम्मेदारी उठा रहे सर्व धर्म संस्था से जुड़े 32 संस्थाओ की सराहना की.उन्होंने फिजूल खर्ची से बचने के साथ ही समाज में दहेज मुक्त विवाह को बढ़ावा देने के लिए सर्व धर्म सामूहिक विवाह के आयोजनों को जरूरी बताया. सीएम ने कहा कि कन्यादान से पहले विद्या दान जरूरी है. बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने के लिए सीएम ने धनबाद के गोल्फ ग्राउंड से कई बड़ी घोषनाएं कीं .

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य के सभी पांचों प्रमंडलो उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल, दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल, पलामू प्रमंडल, संथाल और कोल्हान प्रमंडल के 24 जिले में 24 जनवरी से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना को सरकार लॉन्च करने जा रहे हैं. इस योजना से 27 लाख परिवार लाभवन्तित होंगे. समारोह को संबोधित कर उन्होंने योजना की जानकारी वितार से दी कि किस प्रकार धनराशि जन्म से लेकर समय-समय पर कन्या के खाते में जमा होगी.



सीएम ने मंच से घोषणा की कि अस्पताल को पीपीपी मोड़ पर चलाने की दिशा में सरकार गंभीर है. अस्पताल खोले सरकार जमीन देगी. वहीं धनबाद मे सड़क जाम की स्थिति से निपटने की दिशा में बताया जिले में मटकुरिया से बिनोद बिहारी चौक तक 248 करोड़ की राशि से फ्लाईओवर का निर्माण प्रस्तावित है. अगले 15 दिनों में उसे कैबिनेट से पास करा लिया जाएगा. सीएम ने बताया कि बोकारो के बाद धनबाद में हवाईअड्डा बने यह सरकार की लिस्ट में है. दो माह बाद बोकारो से हवाई सेवा प्रारम्भ होने जा रही है.
यह भी पढ़ें - मकर सक्रांति पर हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई दामोदर नदी में आस्था की डुबकी

यह भी देखें -VIDEO: पाकुड़ में सिदपुर गर्मकुंड में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज