लाइव टीवी

सीएम हेमंत का केन्द्र पर बड़ा हमला, बोले- आरक्षण नहीं, तो कोयला-लोहा भी नहीं
Dhanbad News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: February 5, 2020, 10:44 AM IST
सीएम हेमंत का केन्द्र पर बड़ा हमला, बोले- आरक्षण नहीं, तो कोयला-लोहा भी नहीं
धनबाद में जेएमएम के स्थापना दिवस समारोह को सीएम हेमंत सोरेन ने संबोधित किया

सीएम ने कहा कि कोयलांचल में कोल कंपनियां कोयले के नाम पर झारखंडियों की जमीनें लेती रही हैं. लेकिन जमीन के बदले उन्हें नियोजन और मुआवजा तक नहीं मिला.

  • Share this:
धनबाद. मुख्यमंंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने जेएमएम (JMM) के 48वें स्थापना दिवस समारोह में केंद सरकार (Central Government) पर बड़ा हमला बोला. उन्होंने कहा कि केंद्र की सरकार रेल, बीएसएनएल, एलआईसी जैसी कई सरकारी कंपनियों को बेचने में लगी है. इस हालात में संविधान में जो आरक्षण का लाभ दिया गया है, वह स्वतः समाप्त हो जाएगी. केंद्र सरकार को यह चेतावनी देना चाहते हैं कि झारखण्ड के मूलवासी और आदिवासी के हक व अधिकार को छीनने नहीं देंगे. वे अगर डाल-डाल हैं, तो हम पात-पात हैं. आरक्षण (Reservation) नहीं, तो इस राज्य से कोयला, लोहा भी बाहर नहीं जाने देंगे. जमीन भी नहीं देंगे.

'सड़क निर्माण के नाम पर हुआ जमीन घोटाला'

सीएम ने कहा कि सड़क निर्माण के नाम पर धनबाद में बड़े पैमाने पर जमीन का घोटाला हुआ है. वैसे सरकारी पदाधिकारी जेल जाने की तैयारी कर लें. इस राज्य में वैसे पदाधिकारी भी हैं, जो वर्षों से राज्य को लूटते आये हैं. वैसे पदाधिकारी को भी हमें चिन्हित करना है.

'कोल कंपनियां जमीन लेती हैं, पर नौकरी नहीं देतीं'

सीएम ने कहा कि कोयलांचल में कोल कंपनियां कोयले के नाम पर झारखंडियों की जमीनें लेती रही हैं. लेकिन जमीन के बदले उन्हें नियोजन और मुआवजा तक नहीं मिला. इसके अलावा सरकारी जमीनें भी कोल कंपनियों के द्वारा कोयले के नाम पर ली गईं. लेकिन उसके एवज में सरकार को कोई मुआवजा नहीं दिया जाता, अब ऐसा नहीं चलेगा. सरकार की जमीन लेने पर सरकार को मुआवजा देना पड़ेगा, नहीं तो खदानें बंद कर देंगे. रैयतों की जमीन लेने पर उन्हें रोजगार देना अनिवार्य करना होगा.

'रघुवर सरकार ने खाली किया खजाना' 

मंगलवार की रात धनबाद के गोल्फ मैदान में जेएमएम का स्थापना दिवस मनाया गया. इसमें सीएम हेमंत सोरेन, पार्टी अध्यक्ष शिबू सोरेन पार्टी के कई दिगग्ज नेता शरीक हुए. इस दौरान रघुवर सरकार पर हमला बोलते हुए सीएम ने कहा कि रघुवर सरकार की लूट-खसोट के कारण राज्य का खजाना खाली हो गया है. इससे पहले दुमका में जेएमएम का स्थापना दिवस मनाया गया था.रिपोर्ट- अभिषेक कुमार

ये भी पढ़ें- लालू यादव की सेहत को लेकर डॉक्टरों की अलग-अलग राय, तेजप्रताप बोले- ठीक नहीं है तबीयत

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धनबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 10:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर