लाइव टीवी

सीएम बोले- गावों को भी मिलेगी 24 घंटे बिजली, धनबाद में 10 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन

News18 Jharkhand
Updated: October 17, 2019, 11:11 AM IST
सीएम बोले- गावों को भी मिलेगी 24 घंटे बिजली, धनबाद में 10 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन
सीएम रघुवर दास ने कहा कि कांड्रा ग्रिड बन जाने के कारण धनबाद, गिरिडीह, रामगढ़, हजारीबाग सहित 6 जिले डीवीसी पर निर्भरता से पूरी तरह मुक्त हो जाएंगे.

सीएम रघुवर दास (CM Raghuvar Das) ने कहा धनतेरस के दिन गिरिडीह (Giridih) में कार्यक्रम का आयोजन कर राज्य के 26 लाख किसानों (Farmers) को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना एवं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दूसरी किस्त की राशि दी जाएगी.

  • Share this:
धनबाद. मुख्यमंत्री रघुवर दास (CM Raghuvar Das) जन आशीर्वाद यात्रा (Jan Aashirvad Yatra) के सिलसिले में कोयलांचल दौरे पर हैं. बुधवार को उन्होंने गोविंदपुर के भितिया फुटबॉल स्टेडियम में बिजली विभाग (Electricity Department) की 10,608 करोड़ की विभिन्न योजनाओं (Power Projects) का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस मौके पर सीएम ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता गांव में रहने वालों को भी 24 घंटे बिजली देने की है. इसके लिए दिसंबर तक 80 फीसदी काम पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि कांड्रा ग्रिड बन जाने के कारण धनबाद, गिरिडीह, रामगढ़, हजारीबाग सहित 6 जिले डीवीसी पर निर्भरता से पूरी तरह मुक्त हो जाएंगे.

किसानों को मिलेगी दिवाली तोहफा

सीएम ने कहा धनतेरस के दिन गिरिडीह में कार्यक्रम का आयोजन कर राज्य के 26 लाख किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना एवं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दूसरी किस्त की राशि दी जाएगी. एक नवंबर से 500 करोड़ रुपए की लागत से सखी मंडल की 2 लाख 17 हजार बहनों को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा. सखी मंडल की बहन प्रत्येक प्रखंड में रेडी टू ईट खाद्य पदार्थ बनाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि पाइप लाइन से घर-घर पानी की सप्लाई 2022 तक सुनिश्चित की जाएगी. वर्तमान में 1000 गांव में 16 जलमिनार स्थापित किए गए हैं. पहाड़ों पर भी अच्छी सड़क और बुनियादी सुविधा प्रदान की गई है.

 शहरी पेयजल आपूर्ति योजना फेज-2 का शिलान्यास

सीएम रघुवर दास धनबाद के गोल्फ ग्राउंड में 1448 करोड़ की लागत से बनने वाली शहरी पेयजल आपूर्ति योजना फेज 2 का शिलान्यास किया. जिसमें 579 करोड़ की ट्रीटमेंट प्लांट और 296 करोड़ की लागत से कोलियरी के पीट वाटर को साफ कर नल के जरिये घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने की योजना शामिल हैं. इससे धनबाद के 76 हजार परिवारों को लाभ मिलेगा. सीएम ने 181 नवनियुक्त पारा मेडिकल कर्मियों को नियुक्ति पत्र भी सौंपा. साथ ही 2 लाख 24 हजार गोल्डेन कार्ड के लाभुकों में से दो लोगों को गोल्डेन कार्ड दिया. धनबाद के निरसा चिरकुंड़ा से जन आशीर्वाद यात्रा शुरू करते हुए सीएम बुधवार को चिरकुंडा, कुमारडुभी, एग्यारहकुंड, निरसा चौक में जन सभा व नुक्कड़ सभा की.

रिपोर्ट- अभिषेक कुमार

ये भी पढ़ें- झारखंड की छात्रा Canada Embassy में बनीं एक दिन की Ambassador, लौटने पर हुआ भव्‍य स्‍वागत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धनबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 11:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...