धनबाद: गंदा पानी आने से नाराज महिलाओं ने कहा नहीं करेंगे छठ पूजा

कोयलांचल में बीसीसीएल के कोलियरी क्षेत्र में बसे दर्जनों परिवार बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं. पीने के पानी के लिए उन्हें कई किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ रहा है.

News18 Jharkhand
Updated: November 8, 2018, 3:53 PM IST
धनबाद: गंदा पानी आने से नाराज महिलाओं ने कहा नहीं करेंगे छठ पूजा
पानी की समस्या
News18 Jharkhand
Updated: November 8, 2018, 3:53 PM IST
झारखंड में धनबाद के झरिया इलाके में पेयजल संकट से परेशान महिलाओं ने इस बार छठ पूजा नहीं करने का फैसला किया है. कोयलांचल में बीसीसीएल के कोलियरी क्षेत्र में बसे दर्जनों परिवार बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं. पीने के पानी के लिए उन्हें कई किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ रहा है.

नगर निगम द्वारा बीसीसीएल खदानों से निकले पानी को ट्रीटमेंट प्लांटों के जरिए शुद्ध करके घर- घर आपूर्ति करने की योजना अब तक हवा- हवाई साबित हुई है.

बता दें कि इलाके में लोगों को पेयजल के नाम पर खदानों से निकलने वाले दूषित जल की सप्लाई की दा रही है. आमतौर पर क्षेत्र के लोग इस पानी को घर में इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में पीने के पानी के लिए लोगों को शहर से पानी लेना पड़ रहा है.

पेयजल समस्या से नाराज महिलाओं ने इस बार छठ पूजा नहीं करने का फैसला लिया है. महिलाओं का कहना है कि छठ व्रत की पूजा में साफ-सफाई का सबसे ज्यादा महत्व है. जब साफ पानी पीने के लिए नहीं मिल रहा है तो वह पूजा किस तरह करेंगी. महिलाओं ने कहा कि हम लोगों ने स्थानीय विधायक, पार्षद और अधिकारियों से इसकी बार-बार शिकायत की, लेकिन किसी ने उनकी समस्या पर ध्यान नहीं दिया.

बता दें कि नगर निगम के द्वारा गंदे पानी को ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से साफ कर घर- घर पहुंचाने की योजना बनाई थी. इसके लिए बीसीसीएल और निगम के बीच एमओयू हुआ था, लेकिन योजना भी तक धरातल पर नहीं उतर पाई है.

(  धनबाद से अभिषेक कुमार की रिपोर्ट )

यह भी पढ़ें-  छट पर चलेंगी धनबाद से उतर बिहार को छह स्पेशल ट्रेन
Loading...
यह भी पढ़ें-  छठ के स्पेशल ट्रेन चला रहा है धनबाद रेल मंडल
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर