जल शक्ति अभियान में झारखंड का धनबाद बना देश में नंबर वन

अभियान में धनबाद 91.38 स्कोर के साथ टॉप पर है, जबकि दूसरे नंबर पर तेलंगाना का महबूब नगर का स्कोर 89.15 है.

News18 Jharkhand
Updated: September 9, 2019, 2:43 PM IST
जल शक्ति अभियान में झारखंड का धनबाद बना देश में नंबर वन
जल शक्ति अभियान में धनबाद बना देश में नंबर वन (सांकेतिक तस्वीर)
News18 Jharkhand
Updated: September 9, 2019, 2:43 PM IST
धनबाद. जल शक्ति अभियान के मामले में झारखंड का धनबाद जिला देश में नंबर वन बन गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी औपचारिक घोषणा की. इस अभियान में धनबाद 91.38 स्कोर के साथ टॉप पर है, जबकि दूसरे नंबर पर तेलंगाना का महबूब नगर का स्कोर 89.15 है. तीसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश के काशगंज का 70.43, पांचवें स्थान पर गुजरात के बनसकांठा का 70.18 और छठे स्थान पर बिहार के गया का 69.08 स्कोर है.

जल संकट से निबटने के लिए अभियान 

दरअसल देशभर में उभरे जल संकट से निबटने के लिए मोदी सरकार ने बीते एक जुलाई को ‘जल शक्ति अभियान’ की शुरुआत की. जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इसकी शुरुआत की. इस अभियान का मकसद पूरे देश में पानी को लेकर लोगों को जागरूक करना और जल संरक्षण को बढ़ावा देना है.

केंद्र सरकार ने जल शक्ति अभियान के तहत देश के 254 जिलों को टारगेट किया. इसके लिए इन जिलों में अधिकारियों को भेज गया. इन जिलों के 1539 ब्लॉक में ग्राउंड वाटर का लेवल मापा गया. इसके बाद इन ब्लॉकों में जल संरक्षण को मिशन तौर पर लागू किया गया है.

ग्राउंड वाटर लेवल में गिरावट से चिंता

केंद्र की ओर से इन जिलों में रेन हार्वेस्टिंग, वाटर कन्वर्सेशन और वाटर मैनेजमेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है. सरकार की ओर से बारिश के पानी को किस तरह बचाया जाए, इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए. इनको लेकर भी नीतियां लागू की गई हैं. साथ ही लोगों को इसके बारे में जानकारी दी रही है.


बता दें कि बीते कुछ सालों में देश के कई हिस्सों में ग्राउंड वाटर लेवल काफी नीचे चला गया है. यह समस्या आम लोगों से लेकर सरकार तक को चिंता में डाल दिया. इसको देखते हुए पीएम ने अपने मन की बात कार्यक्रम में जल संरक्षण को लेकर लोगों से अपील कर चुके हैं.


Loading...

इनपुट- अभिषेक कुमार


ये भी पढ़ें- मदद के लिए गोद में उठाया, तो भीड़ ने बच्चा चोर समझकर वनकर्मी को पीट डाला


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धनबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 2:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...