• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • Dhanbad Proud: IIT-ISM धनबाद के छात्र का यूरोप में डंका, इनोवेट-2030 में फहराया परचम

Dhanbad Proud: IIT-ISM धनबाद के छात्र का यूरोप में डंका, इनोवेट-2030 में फहराया परचम

IIT-ISM Dhanbad: बीटेक-माइनिंग मशीनरी के छात्र सिद्धांत ने यूरोप में प्रतियोगिता जीती है. (फाइल फोटो)

IIT-ISM Dhanbad: बीटेक-माइनिंग मशीनरी के छात्र सिद्धांत ने यूरोप में प्रतियोगिता जीती है. (फाइल फोटो)

IIT-ISM Dhanbad News: बीटेक (माइनिंग मशीनरी) के छात्र सिद्धांत शर्मा स्‍वीडन के सैराजू पोनोजू के संग यूरोपीय प्रतियोगिता 'इनोवेट 2030' में विजेता रहे हैं. सिद्धांत ने न केवल IIT-ISM धनबाद, बल्कि पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा किया है.

  • Share this:

    धनबाद. IIT-ISM धनबाद के छात्रों ने एक बार फिर से संस्‍थान के साथ ही देश का सिर ऊंचा किया है. IIT-ISM में बीटेक (माइनिंग मशीनरी) के छात्र ने यूरोप में इनोवेशन का प्रतिष्ठित पुरस्‍कार जीता है. इस प्रतियोगिता में पूरे यूरोप के छात्रों ने हिस्‍सा लिया था. बीटेक में पढ़ाई करने वाले सिद्धांत शर्मा ने स्‍वीडन के एक छात्र सैराज पोनोजू के साथ मिलकर ‘इनोवेट 2030- डिजिटल नेटिव्‍स फॉर ए सस्‍टेनेबल फ्यूचर- चैलेंज’ नाम से आयोजित प्रतियोगिता में अवार्ड जीता है. सैराज KTH रॉयल इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी में M.Sc. (सस्‍टेनेबल प्रोडक्‍शन डेवलपमेंट) के छात्र हैं.

    सिद्धांत शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता के फाइनल में दो टीमों ने जगह बनाई थी. 8 सितंबर को हुए फाइनल में उनकी टीम विजेता रही. ‘टेलीग्राफ ऑनलाइन’ से बातचीत में सिद्धांत ने बताया कि उनकी टीम का नाम ‘टीम मिशन BSH’ था. सिद्धांत की टीम ने इस्‍तेमाल आर्टिकल्‍स को दोबारा से हासिल करने के लिए डिजिटल इंटरफेस प्‍लेटफॉर्म तैयार किया था. उन्‍होंने बताया कि विकसित देशों में आप इस्‍तेमाल किए वस्‍तुओं को यूं ही नहीं फेंक सकते हैं. इसको लेकर काफी सख्‍त प्रावधान बनाए गए हैं.

    Crime News: भाई संग निकली छात्रा न स्‍कूल पहुंची और न ही घर, भागलपुर में मिला मोबाइल फोन का लोकेशन

    सबके साथ IIT-ISM के हाथ

    बता दें कि IIT-ISM धनबाद किसानों को भी सहयोग करेगा. संस्‍थान छोटे-छोटे व्यवसायियों और किसानों से जुड़कर उनके व्यापार को बढ़ाने में उनका सहयोग करेगा. यही नहीं आईआईटी धनबाद के विशेषज्ञ न केवल तकनीकी रूप से बल्कि व्यवसाय में आ रही अन्य परेशानियों को भी दूर करने का प्रयास करेंगे. लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी धनबाद केंद्र सरकार के नीति आयोग की लघु एवं सूक्ष्म उद्योग को बढ़ावा देने की परियोजना में सहयोग करेगा. इसकी जिम्मेवारी नीति आयोग ने आईआईटी धनबाद को दी. इस परियोजना को कैसे धरातल पर उतारा जाए इसको लेकर संस्थान में एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जा चुका है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज