Home /News /jharkhand /

illegal mines sunk and slows down many people trapped and injured bramk

धनबाद: कोयले के अवैध खनन में फिर धंसी चाल, कई लोगों के दबने,घायल होने की आशंका

झारखंड की कोल नगरी धनबाद में अवैध खनन के मामले लगातार सामने आ रहे हैं

झारखंड की कोल नगरी धनबाद में अवैध खनन के मामले लगातार सामने आ रहे हैं

Illegal Coal MiningL झारखंड के धनबाद में हाल के दिनों में कोयला के अवैध खनन के कई मामले सामने आये हैं. घटना धनबाद के बरोरा थाना क्षेत्र के बीसीसीएल बरोरा क्षेत्र संख्या एक का है. इससे पहले 24 मई को रामकनाली ओपी क्षेत्र बीसीसीएल एरिया 4 में चाल धसने से मनोज कुमार नाम के मजदूर की मौत हो गई थी.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- संजय गुप्ता

धनबाद. झारखंड के धनबाद जिले में अवैध कोयला का कारोबार अपने चरम पर चल रहा है. अवैध कोयला खनन के दौरान चाल धंसने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. एक के बाद एक घटना घट रही है. बाघमारा पुलिस अनुमंडल क्षेत्र इन दिनों अवैध कोयला खनन का बड़ा ठिकाना कारोबारियो के लिए बन चुका है लेकिन पुलिस, बीसीसीएल इस मामले में चुप्पी साधे हुए इस कारोबार को फलने-फूलने दे रही है.

मामला बरोरा थाना क्षेत्र के बीसीसीएल बरोरा क्षेत्र संख्या एक का है जहां के मुराईडीह ओपन कास्ट प्रोजेक्ट में अवैध कोयला खनन के दौरान चाल धंस गया जिसमें कई मजदूरों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. घटना में कई मजदूर भी घायल हुए हैं. घटना में घायल एक महिला का इलाज कतरास के निजी अस्पताल में चल रहा है जबकि दूसरी घायल महिला को पोचरी स्थित आवास ले जाकर छोड़ा गया है.

इस दुर्घटना के बाद बीसीसीएल प्रबंधन की नींद खुली. आनन फानन में अवैध मुहाने को बिना जांचे ही बन्द कर दिया गया. घटना को लेकर पुलिस, बीसीसीएल दोनों इनकार कर रही है. इससे पहले 24 मई को रामकनाली ओपी क्षेत्र बीसीसीएल एरिया 4 अम्बे पाइवेट लिमिटेड आउटसोर्सिंग कार्य स्थल के अवैध मुहाने में चाल धसने से मनोज कुमार नाम के मजदूर की मौत हो गई थी. एक सप्ताह के अंदर दूसरी घटना बाघमारा पुलिस अनुमंडल में हुई है.

उपरोक्त स्थल में एक माह पहले भी अवैध कोयला खनन के दौरान चाल धंसने से दो लोगों की मौत हो गई थी. इस मामले में बाघमारा सीओ केके सिंह मौके पर जांच करने पहुंचे थे जहां किसी भी तरह की घटना से इनकार किया था. इस मामले में मानवाधिकार आयोग द्वारा सीओ को मामले की लीपापोती तथा घटना को छिपाने के प्रयास को लेकर नोटिस दिया गया है.

Tags: Coal mining, Jharkhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर