Home /News /jharkhand /

20 महीने का इंतजार खत्म, शुरू हुई धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन

20 महीने का इंतजार खत्म, शुरू हुई धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

15 जून 2017 को भूमिगत आग और भूधसान प्रभावित बताते हुए डीजीएमएस की रिपोर्ट के आधार पर डीसी लाइन को रेल मंत्रालय ने बंद किया था

    20 महीने के लंबे इंतजार के बाद धनबाद-चंद्रपुरा (डीसी) लाइन पर रविवार से ट्रेनें चलनी शुरू हो गईं. दुल्हन की तरह सजी धजी एल्लेपी एक्स्प्रेस जैसे ही धनबाद स्टेशन से आगे बढ़ी कि 621 दिनों से इंतजार की घड़ी खत्म हो गई. ट्रेन को कतरासगढ़ स्टेशन पर गिरिडीह सांसद रवींद्र पांडेय, धनबाद सांसद पीएन सिंह, विधायक राज सिन्हा और बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो ने हरी झंडी दिखाई.

    इस अवसर पर स्टेशन और ट्रेन को फूलों से सजाया गया था. वहींं, डीसी लाइन पर शुरू होने वाली ट्रेनों के परिचालन को लेकर लोगों में खासा उत्साह दिखा. आसपास के हजारों लोग तिरंगा लेकर इस खुशी में शामिल होने के लिए कतरासगढ़ पहुंचे थे. लोगों ने सीएम रघुवर दास, पीएम नरेंद्र मोदी और स्थानीय जनप्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया. इस मौके पर लोगों ने इस ऐतिहासिक पल को अपने मोबाइल में कैद किया.

    पिछले 15 जून 2017 को भूमिगत आग और भूधसान प्रभावित बताते हुए डीजीएमएस की रिपोर्ट के आधार पर डीसी लाइन को रेल मंत्रालय ने बंद किया था जिससे एक झटके मे 26 जोड़ी ट्रेन बंद हो गए.

    भूमिगत आग के बहाने कोयला निकालने की साजिश को लेकर पार्षद विनोद गोस्वामी और आसपास के लोगो ने डीजीएमएस, बीसीसीएल और रेलवे के खिलाफ लगातार धरना-प्रदर्शन शुरू किया. डीसी रेल लाइन को फिर से चालू करने की मांग को लेकर पिछले 621 दिनों से कतरास के स्थानीय लोग आंदोलन कर रहे थे. 2019 के चुनाव में बीजेपी के नुकसान को देखते हुए आखिरकार सरकार को फैसला बदलना पड़ा. आखिरकार करीब 20 महीने के बाद डीसी रेल लाइन की पटरी पर उम्मीदों की ट्रेन चालू हो गई.

    बताते चलें कि प्रथम चरण में कुल 8 जोड़ी एक्स्प्रेस और पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन होंगे. इनमें एल्लेपी एक्स्प्रेस, धनबाद-रांची इंटर सिटी, मौर्य, झारग्राम मेमू, कोलकाता-अहमदाबाद, गोरखपुर-हटिया एक्स्प्रेस, हावड़ा-रांची शताब्दी एक्स्प्रेस, शक्तिपुंज एक्स्प्रेस, कोलकाता-मदार ट्रेन शामिल है.
    (रिपोर्ट- अभिषेक कुमार)

    ये भी पढ़ें-

    झारखंड के पहले महिला विश्वविद्यालय का पीएम नरेंद्र मोदी ने किया ऑनलाइन शिलान्यास

    खुशखबरी: धनबाद-चंद्रपुरा (डीसी) रेललाइन पर 15 फरवरी से दोबारा दौड़ेंगी ट्रेनें

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Dhanbad news, Indian railway, Jharkhand news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर