• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • Dhanbad Judge Murder: झारखंड के वकील आज नहीं करेंगे काम, पुलिस मार रही छापे, हत्याकांड की 10 बड़ी बातें

Dhanbad Judge Murder: झारखंड के वकील आज नहीं करेंगे काम, पुलिस मार रही छापे, हत्याकांड की 10 बड़ी बातें

धनबाद जज हत्याकांड से जुड़े अपडेट्स जानें.

धनबाद जज हत्याकांड से जुड़े अपडेट्स जानें.

दो आरोपियों को​ रिमांड पर कैसे सौंपा गया, कैसे जज आनंद का अंतिम संस्कार हुआ और अन्य क्या ताज़ा अपडेट्स हैं? झारखंड में बुधवार को मॉर्निंग वॉक के दौरान एक ऑटो की टक्कर के बाद मारे गए ज़िला व सेशन जज से जुड़ी तमाम सुर्खियां एक साथ एक जगह पढ़िए.

  • Share this:

    रांची. धनबाद के ज़िला जज उत्तम आनंद की हत्या के मामले ने तूल पकड़ लिया है. राज्य भर के वकीलों ने विरोध का ऐलान करते हुए आज न्यायिक कार्य न करने का ऐलान किया है. झारखंड स्टेट बार काउंसिल ने शुक्रवार को प्रोटेस्ट करते हुए काम न करने की बात कहते हुए बताया कि बार काउंसिल का प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल के साथ ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सीएम से मुलाकात करेगा. वहीं, मारे गए जज आनंद के परिवार ने उच्च स्तरीय जांच की मांग की है, तो प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने जल्द खुलासा होने की बात कही. जज आनंद की हत्या के मामले में 10 बड़ी और ताज़ा कहानियां जानिए.

    ये भी पढ़ें : Dhanbad Judge Murder : रांची की फॉरेंसिक टीम ने लिये फिंगरप्रिंट, पोस्टमार्टम में मिले चोट के निशान
    ये भी पढ़ें : Dhanbad Judge Murder: दोनों आरोपियों को पांच दिन की रिमांड पर भेजा गया

    हज़ारीबाग के निवासी और धनबाद के ज़िला जज उत्तम आनंद को गुरुवार को मुखाग्नि दी गई. उनके पिता ने उन्हें मुखाग्नि दी.
    स्टेट बार काउंसिल ने आज विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान करते हुए कहा कि अधिवक्ताओं की सुरक्षा को लेकर प्रतिनिधिमंडल सीएम सोरेन और राज्यपाल से मुलाकात करेगा. वकील राज्य भर में एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की मांग करेंगे.
    ज​ज आनंद हत्याकांड में गिरफ्तार किए गए दो अभियुक्तों लखन कुमार वर्मा एवं राहुल कुमार वर्मा को सीजीएम आवास पर पुलिस पेशी के लिए गुरुवार देर रात लेकर पहुंची. कार्रवाई के बाद दोनों आरोपियों को पांच दिन की रिमांड पर सौंप दिया गया.
    मृतक जज आनंद के भाई संभू सुमन ने सीबीआई जांच की मांग करते हुए कहा कि न्यायाधीश को नियुक्त करके निष्पक्ष जांच कराई जानी चाहिए. वहीं, मृतक जज के बहनोई प्रभात कुमार सिन्हा ने सरकार से इस मामले में उच्च स्तरीय जांच करने की मांग की है.
    धनबाद के एसएसपी संजीव कुमार ने बताया कि जज हत्याकांड में सिटी एसपी के नेतृत्व में एसआईटी की टीम बनाई गई थी. इस मामले में एसआईटी, सीआईडी एवं फॉरेंसिक के साथ-साथ अन्य टीमें कार्य कर रही हैं. जो साक्ष्य मिल रहे हैं, उनके आधार पर छापेमारी भी की जा रही है. जज की संदिग्ध मौत का अब तक कोई ठोस कारण सामने नहीं आया है.
    धनबाद ज़िला सत्र न्यायाधीश उत्तम आनन्द की हत्या के मामले में गुरुवार को रांची से पांच सदस्यीय फॉरेंसिक टीम धनबाद पहुंची. घटनास्थल पर फॉरेंसिक टीम ने बारीकी से जांच की. घटनास्थल से जो कुछ भी चीज़ें मिलीं, उन्हें जुटाया गया है.
    बार काउंसिल हज़ारीबाग के कार्यकारी अध्यक्ष मन्ने जी ने कहा कि ये घटना कोई एक्सिडेंट नहीं है, हत्या है. सीसीटीवी से साफ दिख रहा है. अपराधियों ने सुनियोजित ढंग से इस घटना को अंजाम दिया गया. इसकी सीबीआई जांच की मांग करता हूं.
    स्वास्थ्य मंत्री और धनबाद ज़िले के प्रभारी मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा, मैंने उपायुक्त, एसपी, एसएसपी धनबाद को निर्देश दिया था कि SIT का गठन करें. जांच में पता चलेगा कि आखिर क्या कारण था. मैं प्रभारी मंत्री हूं इसलिए बिना तथ्यों की पूर्ण जानकारी के बयान उचित नहीं समझता. मुझे पूरा विश्वास है कि दूध का दूध और पानी का पानी होगा. हम झारखंड सरकार की तरफ से आश्वस्त करना चाहते हैं कि जल्द खुलासा होगा.
    फॉरेंसिक टीम की जांच के साथ ही, पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी आई. बुधवार को मॉर्निंग वॉक के दौरान ऑटो की टक्कर के बाद मारे गए जज आनंद की पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने खुलासा किया कि शव के सिर पर गंभीर चोटों के निशान थे.
    सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रमन्ना ने कहा कि उन्होंने इस बारे में झारखंड के हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस से बातचीत की. इसके बाद हाई कोर्ट ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए नाराज़गी ज़ाहिर की और साफ कहा कि इस मामले में जांच में कोई कोताही हुई तो सीबीआई जांच के आदेश दिए जाएंगे. वहीं, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (Supreme Court Bar Association) के प्रमुख विकास सिंह ने इस कांड की सीबीआई जांच की मांग की.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज