• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से अलग कांग्रेस का बड़ा बयान- भोजपुरी और मगही को झारखंड की भाषाओं में शामिल किया जाएगा

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से अलग कांग्रेस का बड़ा बयान- भोजपुरी और मगही को झारखंड की भाषाओं में शामिल किया जाएगा

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर (फाइल फोटो)

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर (फाइल फोटो)

Jharkhand Politics: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि मगही और भोजपुरी भाषाओं को झारखंड की भाषाओं में शामिल किया जाएगा. मुख्यमंत्री अपनी बात कह रहे हैं, कांग्रेस अपनी बात कह रही है.

  • Share this:

धनबाद. झारखंड में मगही और भोजपुरी भाषाओं को लेकर सियासत जारी है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने इस सिलसिले में बड़ा बयान दिया है. उन्होंने धनबाद में कहा कि मगही और भोजपुरी भाषाओं को झारखंड की भाषाओं में शामिल किया जाएगा. मुख्यमंत्री अपनी बात कह रहे हैं, कांग्रेस अपनी बात कह रही है. हमारी गठबंधन की सरकार है. दोनों कहीं न कहीं पर जाकर मिलेंगे.

प्रदेश कांग्रेस की कमान संभालने के बाद राजेश ठाकुर पहली बार शनिवार को धनबाद पहुंचे. उनके दौरे को लेकर पॉलिटेक्निक रोड स्थित बैलेंसिंग हॉल में स्वागत समारोह का आयोजन किया गया. इस समारोह में मंत्री बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख भी मौजूद रहे.

इस दौरान मीडिया से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने केंद्र सरकार पर जातिगत जनगणना और आरक्षण के मुद्दे पर निशाना साधा.

बता दें कि कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा था कि मगही और भोजपुरी केवल बिहार की भाषा है, झारखंड की नहीं. उनके इस बयान के बाद रांची से लेकर पटना तक की सियासत गर्म हो गई थी.

एक इंटरव्यू के दौरान मुख्यमंत्री ने झारखंड के विभाजन काल की याद को ताजा कर कहा कि इन भाषाओं का इस्तेमाल करने वाले लोग झारखंड आंदोलन के दौरान आंदोलनकारियों की छाती पर पैर रखकर भोजपुरी में अपशब्द कहा करते थे. उन्होंने कहा कि भोजपुरी और मगही बोलने वालों की नजर से हमारा राज्य एक पिछड़ा राज्य है. लेकिन यहां पर खनिज उत्पादों की कमी नहीं है. इसीलिए इनलोगों की नजर हमारे राज्य पर रहता है.

सीएम हेमंत सोरेन के इस बयान पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें नसीहत दी थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज