लाइव टीवी

लोग कहते थे कि झारखंड मेरी लाश पर बनेगा, आज वही वोट लेने निकले हैं, उन्हें माफ करेंगे: PM

News18 Jharkhand
Updated: December 12, 2019, 2:16 PM IST
लोग कहते थे कि झारखंड मेरी लाश पर बनेगा, आज वही वोट लेने निकले हैं, उन्हें माफ करेंगे: PM
नॉर्थ ईस्ट के भाइयों बहनों की किसी परंपरा-भाषा-रहन सहन, संस्कृति पर आंच नहीं आने दूंगा - PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने धनबाद (Dhanbad) के बरवाअड्डा मैदान में चुनावी सभा (Election rally) को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के बाद से ही झारखंड का जनजातीय और पिछड़ा समाज (Tribal and backward society) अलग राज्य की मांग कर रहा था, लेकिन कांग्रेस (Congress) ने अपने राजनीतिक हितों को ऊपर रखा. आपकी बात नहीं सुनी और 5 दशक तक आपके लिए अलग झारखंड (Jharkhand) नहीं बनाया.

  • Share this:
धनबाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने धनबाद (Dhanbad) के बरवाअड्डा मैदान में चुनावी सभा (Election rally) को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के बाद से ही झारखंड का जनजातीय और पिछड़ा समाज (Tribal and backward society) अलग राज्य की मांग कर रहा था, लेकिन कांग्रेस (Congress) ने अपने राजनीतिक हितों को ऊपर रखा. आपकी बात नहीं सुनी और 5 दशक तक आपके लिए अलग झारखंड (Jharkhand) नहीं बनाया. PM ने कहा कि कुछ लोग तो कहते थे कि झारखंड मेरी लाश पर बनेगा, आज वही लोग आपसे वोट लेने निकले हैं, आप उन्हें माफ़ कर सकते हैं क्या ? PM ने कहा कि जब भाजपा (BJP) को पहली बार दिल्ली में आपने अवसर दिया, तो अलग झारखंड का वादा भी अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार ने पूरा कर दिया.

'नॉर्थ ईस्ट की किसी परंपरा-भाषा-रहन सहन, संस्कृति पर आंच नहीं आने दूंगा'

PM ने कहा कि कांग्रेस और उसके साथी North-East में भी आग लगाने की कोशिश कर रहे हैं. वहां भ्रम फैलाया जा रहा है कि बांग्लादेश से बड़ी संख्या में लोग आ जाएंगे. जबकि ये कानून पहले से ही भारत आ चुके शरणार्थियों की नागरिकता के लिए है. PM मोदी ने कहा कि मैं आज इस मंच से नॉर्थ ईस्ट के, विशेषकर असम के भाइयों-बहनों को, वहां के युवा साथियों से अपील करता हूं कि आप अपने इस सेवक पर, अपने इस मोदी पर विश्वास रखिए. मैं नॉर्थ ईस्ट के भाइयों बहनों की किसी परंपरा-भाषा-रहन सहन, संस्कृति पर आंच नहीं आने दूंगा.

भाजपा ने सेनानियों को सम्मान दिया

PM ने कहा कि बाबू राम नारायण सिंह जी, जयपाल मुंडा जी और बिनोद बिहारी महतो जी, जैसे झारखंड के सेनानियों के संघर्ष को कांग्रेस ने सम्मान नहीं दिया, लेकिन भाजपा ने इस संघर्ष का और इससे जुड़े सेनानियों का भी सम्मान किया.

OBC आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया

PM ने कहा कि OBC आयोग को संवैधानिक दर्जा देने की मांग कई वर्षो से चल रही थी. कांग्रेस की सरकार आती थी, चुनाव के समय वादे करती थी और चुनाव गया तो उसे भूल जाती थी. लेकिन भाजपा ने OBC आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया, ताकि पिछड़ों को इंसाफ मिल सके. PM ने कहा कि भाजपा ने गरीब के हित में, सामान्य वर्ग के गरीब को भी 10 प्रतिशत आरक्षण दे दिया.

तीन तलाक की कुप्रथा को खत्म किया

माताओं-बहनों को मुक्ति दिला PM ने कहा कि हमने ये भी कहा था कि तीन तलाक की कुप्रथा से हम हमारी माताओं-बहनों को मुक्ति दिलाकर रहेंगे. आज इसके विरुद्ध सख्त कानून बन चुका है, इस कानून ने लाखों-करोड़ों मुस्लिम बहनों का जीवन सुरक्षित किया है.

ये भी पढ़ें - पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने किया मतदान, बोले- बह रही है बदलाव की बयार

ये भी पढ़ें - नागरिकता संशोधन बिल नहीं, स्थानीय मुद्दे पर हो रही वोटिंग- यशवंत सिन्हा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धनबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 2:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर