Home /News /jharkhand /

धनबाद में कोल माफिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, बिना चालान के सैकड़ों टन कोयला बरामद

धनबाद में कोल माफिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, बिना चालान के सैकड़ों टन कोयला बरामद

धनबाद में कोयला माफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

धनबाद में कोयला माफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

Coal Smuggling In Jharkhand: अवैध कोयला कारोबार को लेकर खनन विभाग ने धनबाद के श्याम ट्रेडर्स नामक कोल डिपो में छापेमारी की. इस दौरान टीम ने अवैध रूप से और बिना चालान के रखा सैकड़ों टन कोयला बराम किया है. ये कोयला एमपीएल जाने वाला उच्च क्वालिटी का कोयला बताया जा रहा है,

अधिक पढ़ें ...

    धनबाद. जिले में कोयला का अवैध कारोबार (Coal Smuggling) रुकने का नाम नही ले रहा है. निरसा क्षेत्र हमेशा से अवैध कोयला कारोबार को लेकर सुर्खियों में रहता है. हार्ड कोल प्लांट तथा कोयला डिपो के आड़ में अवैध कोयला कारोबार सेटिंग-गेटिंग से लगातार फल फूल रहा है. निरसा क्षेत्र में खनन विभाग (Coal Mining) ने छापेमारी कर सैकड़ों टन अवैध कोयला बरामद किया है साथ ही रिजेक्शन छाई भी मौके पर मिला है.

    टीम को पावर प्लांट को भेजे जाने वाले एमपीएल कोयला में हेराफेरी करने के सुराग छापेमारी टीम को मिला है. इतनी बड़ी मात्रा में अवैध कोयला, रिजेक्शन छाई, पावर प्लांट जाने वाले उच्च क्वालिटी के कोयला को बदल कर घटिया क्वालिटी का कोयला भेजा जाता था. इसका खुलासा उस समय हुआ जब धनबाद जिला के निरसा क्षेत्र में खनन विभाग ने बड़ी छापेमारी की. श्याम ट्रेडर्स नामक कोल डिपो में छापेमारी की गई. ये कोल डीपो अरुण कुमार नामक शख्स का है.

    छापेमारी टीम को कोयला डिपो में बगैर चालान के सैकड़ों टन अवैध कोयले का स्टॉक मिला है वहीं डिपो में रिजेक्शन छाई भी है भारी मात्रा में मिली है. खास बात है कि एमपीएल पावर सेक्टर भेजे जाने वाले कोयला की हेराफेरी कोयला डिपो से करने के सुराग टीम को मिला है. MPL जाने वाली कोयले को अवैध तरीके से अनलोड कर घटिया क्वालिटी का कोयला मिला कर हेराफेरी की भी संभावना टीम ने जताई है. छापेमारी टीम में खान निरीक्षक सुनील कुमार, दिलीप कुमार, बीडीओ विकास राय और निरसा थाना प्रभारी सुभाष सिंह मौजूद थे.

    इससे पहले धनबाद में ही गोविंदपुर थाना क्षेत्र के महादेव कोक प्लांट पर भी खनन विभाग ने छापेमारी बीते कुछ दिन पहले की थी. यहां अवैध कोयला कारोबार किंग कहे जाने वाले मैनेजर राय का कोक प्लांट है जहां पूर्व में भी छापेमारी करने के बाद इसे सील किया गया था लेकिन उसके बावजूद कोक प्लांट चलाया जा रहा था. यहां भी अवैध कोयला का भंडार खनन विभाग को मिला था.

    Tags: Bihar News, Coal mines, Coal mining, Jharkhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर