Home /News /jharkhand /

Jharkhand Omicron: 3 महीने में विदेशों से आए 299 में से 80 'लापता', ढूंढने में जुटा प्रशासन

Jharkhand Omicron: 3 महीने में विदेशों से आए 299 में से 80 'लापता', ढूंढने में जुटा प्रशासन

धनबाद में विदेश से आए यात्रियों की ट्रेसिंग कर उनकी कोरोना जांच कारवाई जा रही है .(फाइल फोटो)

धनबाद में विदेश से आए यात्रियों की ट्रेसिंग कर उनकी कोरोना जांच कारवाई जा रही है .(फाइल फोटो)

Dhanbad Omicron Alert: धनबाद में ओमिक्रॉन के खतरे के मद्देनजर सतर्क हुआ जिला प्रशासन. विदेशों से आने वाले लोगों की जांच में तेजी लाने का दिया निर्देश. अक्टूबर के बाद से अब तक विदेशों से धनबाद आए लोगों में 80 लापता शख्स की तलाश में जुटा स्वास्थ्य महकमा. विदेश से झारखंड आने वाले सभी लोगों की कोरोना जांच और कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग का दिया गया है आदेश.

अधिक पढ़ें ...

    धनबाद. देश-विदेश में एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते मामले और ओमिक्रोन (Omicron) के खतरे को देखते हुए झारखंड सरकार भी अलर्ट नजर आ रही है. झारखंड के अलग-अलग जिलों में विदेश से आए यात्रियों कि पहचान कर प्रशासन उनकी कोरोना जांच करवाने के इंतजाम में जुटा है. इसी क्रम में धनबाद जिला प्रशासन भी तेजी से विदेश से आए लोगों की जानकारी जुटाने में लग गया है. बताया गया है कि पिछले 3 महीनों के दौरान यानी अक्टूबर से लेकर अब तक धनबाद में दुनिया के अलग-अलग देशों से 299 लोग आ चुके हैं. विदेशों से आए इन सभी लोगों की जानकारी प्रशासन को दी गई है, लेकिन 80 व्यक्ति कहां हैं, इसका पता प्रशासन को नहीं है.

    स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी इन लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं. अब विभागीय अधिकारियों ने कहा है कि स्थानीय थानों को इस बारे में बताया गया है और ट्रेसलेस लोगों की तलाश की जा रही है. धनबाद से प्रकाशित दैनिक हिन्दुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक, विदेशों से आने वाले यात्रियों की पूरी लिस्ट एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और केंद्र सरकार देती है. इसी लिस्ट के आधार पर आईडीएसपी की टीम ऐसे लोगों की जांच करती है. धनबाद में विदेशों से आए इन लोगों की जानकारी स्वास्थ्य महकमे को दे दी गई है, बावजूद इसके 80 लोग ट्रेसलेस हैं.

    जांच के बाद होता है कोरोना टेस्ट

    विदेश से आने वाले लोगों की जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग उनकी जांच कराता है. ऐसे सभी लोगों को चिन्हित कर आठवें दिन उनका कोरोना टेस्ट कराया जाता है. इसके अलावा कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग भी कराई जाती है, ताकि पता चल सके कि उनका किस-किसके साथ पिछले कुछ दिनों में संपर्क हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार, धनबाद में 3 दिन पहले तक विदेशों से आए 185 लोगों की सूची स्वास्थ्य महकमे को मिली थी. इनमें से 105 का कोरोना टेस्ट और कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग का काम पूरा हो चुका है. इन सभी की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव है. बाकी बचे 80 लोगों का पता नहीं चल रहा है.

    विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नियम

    प्रदेश में ओमिक्रॉन के खतरे की बाबत राज्य सरकार के निर्देश जारी करने के बाद धनबाद के डीसी संदीप कुमार ने भी कई दिशा-निर्देश दिए हैं. इसके तहत बताया गया है कि विदेश से आने वाले सभी लोगों को यहां पहुंचने के बाद 14 दिनों तक क्वारंटीन रहना पड़ेगा. 8 दिनों के बाद सभी की कोरोना जांच कराई जाएगी. जिला कलेक्टर कार्यालय से जारी इन निर्देशों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी. बीते गुरुवार को धनबाद जिले के एडीएम ने इस बाबत बैठक कर संबंधित अधिकारियों को डीसी के निर्देश के बारे में जानकारी दी.

    Tags: Jharkhand Government, Omicron, Omicron Alert

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर