जानिए क्यों... PMCH में दवा से ज्यादा पानी के लिए पैसा खर्च कर रहे मरीज!

पीएमसीएच के मरीज इन दिनों अपने रोग से ज्यादा पानी, शौचालय और गंदगी की समस्या से परेशान हैं. यहां का बोरिंग दुरुस्त होने के बावजूद भी कई वार्डों के शौचालय में पानी की समस्या बरकरार है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 25, 2019, 9:17 AM IST
जानिए क्यों... PMCH में दवा से ज्यादा पानी के लिए पैसा खर्च कर रहे मरीज!
PMCH में दवा से ज्यादा पानी के लिए पैसा खर्च कर रहे मरीज
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 25, 2019, 9:17 AM IST
धनबाद पीएमसीएच के मरीज इन दिनों दवा से ज्यादा पानी के लिए पैसा खर्च कर रहे हैं. अस्पताल परिसर में गंदगी और दुर्गंध से यहां आने वाले मरीजों का बुरा हाल है. मरीज यहां स्वस्थ्य होने की बजाय और बीमार हो जाते हैं. आलम ये है कि पीएमसीएच के मरीज इन दिनों अपने रोग से ज्यादा पानी, शौचालय और गंदगी की समस्या से परेशान हैं. यहां का बोरिंग दुरुस्त होने के बावजूद भी कई वार्डों के शौचालय में पानी की समस्या बरकरार है. मरीज के परिजन बोतलबंद पानी पर निर्भर हैं और दवा से ज्यादा पानी पर पैसा बहा रहे हैं.

पीएमसीएच धनबाद-PMCH Dhanbad
बोरिंग दुरुस्त होने के बावजूद भी कई वार्डों के शौचालय में पानी की समस्या बरकरार है.


पीएमसीएच के कई वार्डों में पानी की किल्लत

पीएमसीएच में गंदगी और दुर्गंध से लोग नाक पर कपड़ा डालकर  चलने को विवश हैं. वहीं, प्रबंधन को यहां सब कुछ ठीक नजर आ रहा है. अस्पताल कैंपस में एक निजी शौचालय है जिस पर ज्यादातर मरीज के परिजन आश्रित हैं. मगर सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना बेड पर बीमार पड़े मरीजों को करना पड़ रहा है. वे आखिर शौचालय तक जाएं तो कैसे जाएं? मरीजों के परिजन सरकार से लेकर पीएमसीएच प्रबंधन पर कई गंभीर सवाल खड़े करें रहे हैं. पीएमसीएच में कहीं नल खराब है, तो कहीं पाइप फटी हुई है. जिसकी वजह से नहाने-धोने की पानी की कौन कहे, पीने का पानी भी मरीजों को नहीं मिल रहा है.

पीएमसीएच धनबाद-PMCH Dhanbad
सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना बेड पर बीमार पड़े मरीजों को करना पड़ रहा है. वे आखिर शौचालय तक जाएं तो कैसे जाएं?


कम सफाईकर्मी होने का पीएमसीएच प्रबंधन रो रहा है रोना

वहीं पानी और गंदगी की समस्या पर पीएमसीएच के अधीक्षक की माने तो यहां अब पानी समस्या नहीं है. इसके साथ ही वे कहते हैं कि अगर किसी वार्ड में पानी की समस्या है तो इसे भी जल्द दूर कर लिया जाएगा. वहीं, वो अस्पताल परिसर में गंदगी की वजह जरूरत से कम सफाईकर्मी का होना बता रहे हैं. वजह चाहे जो हो मगर मरीज और उनके परिजनों की समस्या दूर करना पीएमसीएच प्रबंधन की ही जिम्मेवारी है. अगर समय रहते पीएमसीएच प्रबंधन इसे गंभीरता से नहीं लेती तो बारिश का मौसम में लोग यहां ठीक होने के बजाय और बीमार ही पड़ेंगे.
Loading...

(धनबाद से बिभाष चन्द्र की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - रिम्स में ट्रॉलीमैन की करतूत के चलते मरीज की मौत

ये भी पढ़ें - मरीजों को भूखे रखकर ऑपरेशन करना भूल गए डॉक्टर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धनबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 25, 2019, 9:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...