पुण्यतिथि पर याद आए शहीद एसपी रणधीर वर्मा, सम्मान में भारत सरकार ने तोड़ी थी ये परंपरा
Dhanbad News in Hindi

पुण्यतिथि पर याद आए शहीद एसपी रणधीर वर्मा, सम्मान में भारत सरकार ने तोड़ी थी ये परंपरा
पुण्यतिथि के मौके पर धनबादवासियों ने शहीद एसपी रणधीर वर्मा को नमन किया

3 जनवरी 1991 को धनबाद के हिरापुर में बैंक ऑफ इंडिया शाखा में डकैती के दौरान अपराधियों से मुठभेड़ में तत्कालीन एसपी रणधीर वर्मा शहीद हो गये थे.

  • Share this:
धनबाद. शहीद एसपी रणधीर वर्मा (Martyr SP Randhir Verma) की पुण्यतिथि के मौके पर लोगों ने उन्हें याद किया. इस मौके पर धनबाद के रणधीर वर्मा चौक और बैंक मोड़ थाना स्थित उनकी प्रतिमा पर लोगों ने श्रद्धांजलि (Tribute) अर्पित की. पूर्व सांसद रीता वर्मा ने भी अपने पति को नमन किया. इस दौरान पुलिसकर्मियों ने मातमी धुन बजाकर शहीद एसपी को सलामी दी. एसएसपी किशोर कौशल, मेयर शेखर अग्रवाल, विधायक राज सिन्हा, विधायक पूर्णिमा सिंह ने भी शहीद रणधीर वर्मा को नमन किया.

29 साल पहले मुठभेड़ के दौरान हुए थे शहीद

3 जनवरी 1991 को धनबाद के हिरापुर में बैंक ऑफ इंडिया शाखा में डकैती के दौरान अपराधियों से मुठभेड़ में तत्कालीन एसपी रणधीर वर्मा शहीद हो गये थे. हालांकि उससे पहले उन्होंने एक अपराधी को मार गिराया था. 26 जनवरी 1991 को भारत सरकार ने शहीद वर्मा को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया. यह पहला मौका था जब किसी गैरसैन्य अधिकारी को मरणोपरांत अशोक चक्र दिया गया. भारत सरकार ने साल 2004 में रणधीर वर्मा के सम्मान में डाक टिकट जारी किया. शहीद एसपी की याद में प्रत्येक वर्ष धनबाद में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन होता है.



पुलिसकर्मियों के लिए हैं प्रेरणा के श्रोत
एसएसपी किशोर कौशल ने कहा कि शहीद रणधीर वर्मा झारखंड व देश के पुलिसकर्मियों के लिए हमेशा प्रेरणा के स्रोत बने रहेंगे. उनके सर्वोच्च त्याग और बलिदान पर पुलिसकर्मियों को गर्व है. आज पुलिस की तरह नागरिकों को भी अपना कर्तव्य याद रहना चाहिए.

पत्नी रीता वर्मा ने कहा कि वो चाहती हैं कि देश रणधीर वर्मा की शहादत को कभी ना भूले. रणधीर वर्मा एक मिशाल हैं. वे अमर होकर युवाओं के रोल मॉडल हैं.

भाजपा नेत्री रीता वर्मा धनबाद से तीन बार सांसद रह चुकी हैं. वो अटल सरकार में मंत्री भी रही हैं.

रिपोर्ट- अभिषेक कुमार

ये भी पढ़ें- झारखंड में बारिश ने बढ़ाई ठंड, लोग परेशान, फसलों को नुकसान, किरीबुरू में जमा बर्फ

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज