होम /न्यूज /झारखंड /

झारखंड में रेलवे भर्ती घोटाला! लाखों रुपये लेकर दर्जनों छात्रों को थमाया फर्जी जॉइनिंग लेटर, CBI जांच शुरू

झारखंड में रेलवे भर्ती घोटाला! लाखों रुपये लेकर दर्जनों छात्रों को थमाया फर्जी जॉइनिंग लेटर, CBI जांच शुरू

रेलवे में नौकरी के नाम पर हुए फर्जीवाड़े की सीबीआई जांच शुरू हो गई है.

रेलवे में नौकरी के नाम पर हुए फर्जीवाड़े की सीबीआई जांच शुरू हो गई है.

Railway Recruitment Scam in Jharkhand: छात्रों का कहना है कि उन्हें हाजीपुर सीनियर डिविजनल अफसर के नाम पर फर्जी जॉइनिंग लेटर दिया गया. जब वे लोग अपना-अपना जॉइनिंग लेटर लेकर बरौनी, हाजीपुर, बेगूसराय, सोनपुर स्टेशन नौकरी जॉइन करने पहुंचे, तब पूरे फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ.

अधिक पढ़ें ...

इनपुट- संजय गुप्ता

धनबाद. झारखंड के धनबाद रेल मंडल में विभिन्न पदों पर भर्ती कराने को लेकर रेल टेक्नीशियन ने दर्जनों अभ्यर्थियों से लाखों रुपये ठग लिये. कोडरमा जिले के टनकुप्पा में टेक्नीशियन के पद पर कार्यरत शशिभूषण कुमार ने रेलवे में भर्ती कराने के लिए एक सेंटर खोल रखा था. इस सेंटर में दर्जनों अभ्यर्थियों से नौकरी के लिए आवेदन लिया गया. उसके बाद रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर प्रति अभ्यर्थी 5 से 9 लाख रुपये तक वसूला गया. फिर अभ्यर्थियों को फर्जी जॉइनिंग लेटर देकर भेज दिया गया. इस पूरे खेल में आरोपी के द्वारा छात्रों से 45 से 50 लाख रुपये की ठगी का बात सामने आ रही है.

छात्रों का कहना है कि उन्हें हाजीपुर सीनियर डिविजनल अफसर के नाम पर फर्जी जॉइनिंग लेटर दिया गया. जब अभ्यर्थी अपना-अपना जॉइनिंग लेटर लेकर पूर्व मध्य रेलवे के बरौनी, हाजीपुर, बेगूसराय, सोनपुर स्टेशन नौकरी जॉइन करने पहुंचे तब पूरे फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ.

अभ्यर्थियों ने हाजीपुर रेल मण्डल में इस बाबत शिकायत दर्ज कराई तो रेलवे विजिलेंस ने जांच शुरू की. जांच में कई अफसरों की मिलीभगत के साथ-साथ एक बड़े सिंडिकेट की बात सामने आई. विजिलेंस अफसर संतोष कुमार ने इस मामले की जांच के लिए सीबीआई पटना से आग्रह किया. जिसके बाद सीबीआई ने 31 जनवरी को टेक्नीशियन शशिभूषण सहित अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया. सीबीआई जांच में कई अधिकारी शक के दायरे में हैं.

सूत्रों के मुताबिक ठगी के शिकार 12 अभ्यर्थियों ने आरोपी को 45 लाख रुपये देने का सबूत सीबीआई को सौंपा है. कई ऑडियो-वीडियो क्लिप्स भी सौंपे गये हैं.

Tags: Dhanbad news, Indian railway, Jharkhand news

अगली ख़बर