Home /News /jharkhand /

Passenger Train Fare: धनबाद से पटना का ट्रेन किराया 340 रुपये तक हुआ कम

Passenger Train Fare: धनबाद से पटना का ट्रेन किराया 340 रुपये तक हुआ कम

Cheaper Train Travel: ट्रेन सेवा को सामान्‍य करने की घोषणा के बाद किरायों में काफी कमी हुई है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Cheaper Train Travel: ट्रेन सेवा को सामान्‍य करने की घोषणा के बाद किरायों में काफी कमी हुई है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

Dhanbad to Patna Train Fare: कोरोना वायरस के चलते फैले संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए भारतीय रेल ने पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से रोक दिया था. बाद में इन ट्रेनों का परिचालन स्‍पेशल स्‍टेटस के साथ चरणबद्ध तरीके से शुरू किया गया. स्‍पेशल ट्रेन के नाम पर ज्‍यादा किराया लिया जा रहा था. अब इसे समाप्‍त करने की घोषणा कर दी गई है, ऐसे में यात्री ट्रेनों का किराया काफी कम हो गया है.

अधिक पढ़ें ...

    धनबाद. ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब उन्‍हें पटना तक की यात्रा के लिए 340 रुपये कम किराया देना होगा. भारतीय रेल ने कोरोना संक्रमण काल के पूर्व की तरह ही ट्रेनों का परिचालन करने की घोषणा की है. इसके साथ ही ट्रेनें अब स्‍पेशल स्‍टेटस के साथ नहीं चलेंगी. रेलवे के इस फैसले से स्‍पेशल ट्रेन चार्ज के तौर पर वसूली जाने वाली राशि भी अब नहीं ली जाएगी. इस तरह से यात्री ट्रेनों का किराया कम हो गया है. बता दें कि शुरुआत में कोरोना वायरस से फैले संक्रमण को रोकने के लिए ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से बंद कर दिया गया था. बाद में पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन स्‍पेशल स्‍टेटस के साथ चरणबद्ध तरीके से शुरू किया गया था. अब इसे पूरी तरह से सामान्‍य करने की घोषणा कर दी गई थी.

    दरअसल, रेलवे ने ट्रेनों के स्पेशल स्टेटस को खत्म कर पूर्व की तरह सामान्य तरीके से यात्री ट्रेनों का परिचालन करने की घोषणा की है. इसके बाद आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर अब किराया कम दिखने लगा है। हालांकि, ट्रेनों का नंबर अभी भी समान ही है, लेकिन किराया कम कर दिया गय है. इससे आम यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. वे अब पहले के मुकाबले कम पैसे खर्च कर अपने गंतव्‍य तक की यात्रा कर सकेंगे. भारतीय रेल की इस घोषणा से स्‍लीपर और एसी कोचों का किराया बहुत कम हो गया है.

    चार सुरंगों से होकर गुजरेगी पटना-रांची ट्रेन, 13 की बजाय 11 घंटे में पूरी होगी दूरी

     जानकारी के अनुसार, स्पेशल ट्रेनों को कोरोना काल से पहले की स्थिति में लाते हुए 14 नवंबर को ही ट्रेनों में होने वाली टिकटों की बुकिंग की सुविधा लागू कर दी गई. इनमें गंगा-दामोदर, मौर्य एक्‍सप्रेस समेत अन्य ट्रेनें शामिल हैं. धनबाद से पटना तक के लिए स्लीपर में अब 295 के बदले 205, थर्ड एसी में 505 रुपये और सेकेंड एसी में 1050 के बजाए 710 रुपए ही चुकाने होंगे. स्‍पेशल ट्रेन का दर्जा देने के चलते यात्री ट्रेनों का किराया 30 फीसद तक बढ़ गया था. यात्रियों को समान दूरी के लिए ज्‍यादा किराया देना पड़ रहा था. भारतीय रेल की घोषणा से अब लोगों को कम कम पैसे में टिकट मिल सकेगा.

    रांची से पटना की यात्रा अब और होगी आसान
    रामगढ-कोडरमा-हज़ारीबाग-रांची वाया बरकाकाना रेल परियोजना के तहत नवनिर्मित रेल लाइन पर मार्च 2022 से रेल गाड़ियां दौड़ने लगेंगी. इस लाइन के चालू होने के बाद रांची से पटना की दूरी घट जाएगी. यह यात्रा 13 घंटे की बजाय 11 घंटे में पूरी हो सकेगी. वहीं, रांची-मुरी-बरकाकाना की यात्रा तीन घंटे के बजाए मात्र एक घंटे में पूरा होगा. फिलहाल इस रूट पर कोडरमा से बरकाकाना वाया बरकाकाना के बीच रेल कनेक्टिविटी हो चुका है, जबकि रांची की ओर से टाटीसिलवे से सांकी तक पैसेंजर ट्रेन चल चुकी है.

    Tags: Dhanbad news, Indian Railway news, Irctc

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर