कोटा से खुली दूसरी स्पेशल ट्रेन पहुंची धनबाद, 956 छात्र लौटे प्रदेश
Dhanbad News in Hindi

कोटा से खुली दूसरी स्पेशल ट्रेन पहुंची धनबाद, 956 छात्र लौटे प्रदेश
धनबाद स्टेशन से बाहर निकलते छात्र- छात्राएं

यह ट्रेन शनिवार रात 9 बजे कोटा स्टेशन (Kota Station) से खुली थी, जो रविवार को करीब चार बजे धनबाद स्टेशन पहुंची. इसमें 10 जिलों के करीब एक हजार छात्र (Students) सवार थे.

  • Share this:
धनबाद. लॉकडाउन (Lockdown) के कारण कोटा में फंसे झारखंड के छात्रों (Students) को लेकर दूसरी स्पेशल ट्रेन रविवार शाम धनबाद पहुंची. पहले इस ट्रेन में 1300 छात्रों के आने की खबर थी, पर धनबाद समेत 10 जिलों के मात्र 956 छात्र आए. इस दौरान धनबाद स्टेशन पर जिले के आलाधिकारी और पुलिस ने गर्मजोशी से इनका स्वागत किया. स्टेशन पर पहले एक-एक छात्रों की स्वास्थ्य जांच की गई, फिर गुलाब फूल देकर बसों में बिठाया गया. बस से इन्हें इनके गृह जिले भेजे गये. इस दौरान घर आने की खुशी छात्रों के चेहरे साफ झलक रही थी. छात्रों ने इसके लिए झारखण्ड सरकार की सराहना की.

10 जिलों के 956 छात्र लौटे घर 

यह ट्रेन शनिवार रात 9 बजे कोटा स्टेशन से खुली थी, जो रविवार को करीब चार बजे धनबाद स्टेशन पहुंची. ट्रेन में कुल 22 बोगियां थीं. जिसमें धनबाद, बोकारो, गिरिडीह, कोडरमा, दुमका, देवघर, जामताड़ा, गोड्डा, साहिबगंज तथा पाकुड़ जिले के छात्र और लोग सवार थे. जिला प्रशासन के मुताबिक इस ट्रेन से कुल 956 छात्र की प्रदेश वापसी हो पाई.



बसों से भेजे गये गृह जिले 
धनबाद स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचते ही पुलिस और आरपीएफ के जवानों ने सुरक्षा घेरा बना लिया. ट्रेन की प्रत्येक बोगी के प्रत्येक दरवाजे पर एक-एक जवान खड़े हो गए. सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रहे, इसलिए छात्रों को ट्रेन के अंदर ही रहने को कहा गया, फिर बारी-बारी से छात्रों को उतारा गया. स्वास्थ्य जांच की गई और गृहजिला भेजा गया. सबसे पहले बोकारो के छात्रों को रवाना किया गया.

बोकारो के चार छात्रों के लिये गये सैंपल 

बोकारो की रहने वाली एक छात्रा को बुखार होने की शिकायत के बाद जांच के लिए पीएमसीएच ले जाया गया. उसके अलावा चार अन्य छात्रों को भी जांच के लिए पीएमसीएच ले जाया गया. जहां सभी का कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया गया. धनबाद के सिविल सर्जन डॉ. गोपाल दास ने इस बात की पुष्टि की. बाद में बोकारो के सभी छात्रों को भेजा गया. बोकारो के सेक्टर-11 स्थित बीएसएल स्कूल कैम्प लगाया गया है, जहां इन छात्रों की मेडिकल जांच होगी. फिर इन्हें होम क्वारंटाइन में भेजा जाएगा.

इससे पहले शुक्रवार रात 9 बजे करीब एक हजार छात्रों को लेकर को निकली स्पेशल ट्रेन शनिवार शाम सात बजे रांची पहुंची थी. इस ट्रेन में झारखंड के 14 जिलों के छात्र घर लौट पाए.

इनपुट- दिलीप कुमार

ये भी पढ़ें- Lockdown 3.0: झारखंड में नहीं मिलेगी कोई छूट, राज्य सरकार ने लिया फैसला

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading