होम /न्यूज /झारखंड /Dhanbad: 2020 में संत एंथोनी चर्च के पूरे हो गए थे 100 साल, अब मनाया जा रहा शताब्दी समारोह, जाने क्यों?

Dhanbad: 2020 में संत एंथोनी चर्च के पूरे हो गए थे 100 साल, अब मनाया जा रहा शताब्दी समारोह, जाने क्यों?

धनबाद रेलवे स्टेशन के पास स्थित संत एंथोनी चर्च के 100 साल पूरे होने की खुशी में रविवार (27 नवंबर) को शताब्दी समारोह का ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्टः मो. इकराम

    धनबाद. झारखंड के धनबाद रेलवे स्टेशन के पास स्थित संत एंथोनी चर्च अपनी स्थापना के 100 साल पूरा कर चुका है. इसे लेकर रविवार यानी 27 नवंबर को शताब्दी समारोह का आयोजन किया जा रहा है. इसमें चर्च में खास धन्यवादी पूजा व सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है. यह चर्च साल 2020 में ही 100 साल को चुका था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण तब एहतियातन स्‍थापना दिवस मनाया नहीं गया था.

    संत एंथोनी के पल्ली पुरोहित फादर ज्ञान प्रकाश टोपनो ने न्यूज़ 18 लोकल को बताया कि चर्च के 100 साल पूरे होने की खुशी में शताब्दी समारोह का आयोजन किया जा रहा है. इसमें धन्यवादी पूजा के माध्यम से ईश्वर को धन्यवाद अर्पित किया जाएगा. सुबह 8.30 बजे से धन्यवादी मिस्सा पूजा शुरू होगी. इसके बाद 11.30 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत होगी. उन्होंने कहा कि शताब्दी समारोह में कोलकाता आर्च बिशप के फादर थामस डिसुआ मुख्य अनुष्ठता के रूप में मौजूद रहेंगे. जमशेदपुर से बिशप विलुंग भी पहुंच रहे हैं. साथ ही इस चार्च के भूतपूर्व पुरोहित भी शामिल होंगे.

    प्रथम विश्व युद्ध की वजह से निर्माण कार्य हुआ था प्रभावित
    फादर ज्ञान प्रकाश टोपनो ने कहा कि साल 1916 में इस चर्च के निर्माण की जिम्मेदारी बेल्जियम के फादर दोहेत की दी गई थी. इसके निर्माण में उनकी अहम भूमिका रही थी. इसके लिए ईस्ट इंडिया रेलवे की ओर से जमीन दी गई थी. चर्च बनना शुरू हुआ तो प्रथम विश्व युद्ध की भी शुरुआत हो गई. इस वजह से निर्माण कार्य शिथिल हो गया था. युद्ध खत्म होने के बाद साल 1920 में यह पूरी तरह से बनकर तैयार हुआ था.

    Saint Anthony Church

    Tags: Dhanbad news, Jharkhand news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें