• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • धनबाद: जंगल काटने पहुंचे बीसीसीएल के अधिकारियों पर हमला, ग्रामीणों ने मौके से भगाया

धनबाद: जंगल काटने पहुंचे बीसीसीएल के अधिकारियों पर हमला, ग्रामीणों ने मौके से भगाया

ग्रामीणों की पत्थरबाजी के बीच किसी तरह जान बचाकर बीसीसीएल के अधिकारी मौके से भाग निकले.

ग्रामीणों की पत्थरबाजी के बीच किसी तरह जान बचाकर बीसीसीएल के अधिकारी मौके से भाग निकले.

Dhanbad News: ग्रामीणों ने बताया कि यहां पर 1100 परिवारों की आबादी है. बीसीसीएल बिना पुनर्वास कराए यहां पर कोयला निकालने की मंशा से जंगल की कटाई कर रही है.

  • Share this:
    रिपोर्ट- संजय गुप्ता

    धनबाद. झारखंड के धनबाद में जंगल की कटाई करने पहुंचे बीसीसीएल (BBCL) के अधिकारियों को जान बचाकर भागना पड़ा. ग्रामीणों ने उन पर हमला कर दिया. पत्थरबाजी के बीच अधिकारियों को जान बचाकर भागना पड़ा. अधिकारियों ने जंगल कटाई की बात से इनकार करते हुए कहा कि वे लोग सर्वे करने के लिए मौके पर गये हुए थे.

    दरअसल धनबाद के घनुडीह ओपी अंतर्गत बीसीसीएल के एरिया-10 के सीकेडब्लयू साइडिंग पर जंगल की कटाई करने पहुंची बीसीसीएल की टीम का स्थानीय लोगों ने जमकर विरोध किया. ग्रामीणों ने पत्थरबाजी कर बीसीसीएल अधिकारियों को मौके से भगा दिया. अधिकारियों किसी तरह जान बचाकर मौके से भागे.

    ग्रामीणों ने बताया कि यहां पर 1100 परिवारों की आबादी है. बीसीसीएल बिना पुनर्वास कराए यहां पर कोयला निकालने की मंशा से जंगल की कटाई कर रही है. जबकि वन विभाग की अनुमति इनके पास नहीं है. वहीं स्थानीय लोगों ने बताया कि बीसीसीएल जंगल की कटाई के माध्यम से पैर पसार रही है. धीरे-धीरे यहां के रहवासियों को जबरन भगा दिया जाएग. जिसके बाद यहां से बीसीसीएल कोयला उत्खनन करेगी. बीसीसीएल पहले उनकी सुरक्षित पुनर्वास कराएं, उसके बाद ही यहां कोई विस्तारीकरण करने दिया जाएगा.

    वहीं बीसीसीएल अधिकारियों ने जंगल कटाई की बात से इनकार करते हुए कहा कि वे लोग सर्वे करने गये थे. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि सर्वे करने वाले अधिकारी पेलोडर लेकर क्यों पहुंचे थे. जबकि बीसीसीएल के पास जंगल कटाई के लिए वन विभाग की अनुमति भी नहीं है. बिना अनुमति के ही पहले भी कुजामा कोलियरी के केशनंदी जंगल में सैकड़ों पेड़ काट दिये गये.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज