• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • धनबाद में अवैध कोयला खनन के दौरान चाल धंसने से महिला की मौत, शव को लेकर भागे ग्रामीण

धनबाद में अवैध कोयला खनन के दौरान चाल धंसने से महिला की मौत, शव को लेकर भागे ग्रामीण

धनबाद में अवैध कोयला खनन के दौरान आये दिन हादसे होते रहते हैं.

धनबाद में अवैध कोयला खनन के दौरान आये दिन हादसे होते रहते हैं.

Dhanbad News: बंद खदानों में बीसीसीएल या पुलिस की निगरानी नहीं होने के कारण ग्रामीण रोज अवैध कोयला उत्खनन करते हैं. लिहाजा आये दिन इस तरह की घटनाओं में लोगों की जान जाती है.

  • Share this:

    रिपोर्ट- संजय गुप्ता

    धनबाद. झारखंड के धनबाद में अवैध कोयला खनन (Illegal Coal Mining) के दौरान चाल धंसने से महिला की मौत हो गई. घटना बरोरा थाना इलाके के बीसीसीएल एरिया वन अंतर्गत डेको आउटसोर्सिंग कम्पनी के बन्द खदान की है. ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद महिला के शव को मलवे से निकाला. घटना की सूचना पर मौके पर ग्रामीणों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. हालांकि इस घटना की खबर पुलिस और सीआईएसएफ को नहीं मिली. परिजनों ने भी इसकी सूचना पुलिस को नहीं दी.

    दरअसल बंद खदानों में बीसीसीएल या पुलिस की निगरानी नहीं होने के कारण ग्रामीण रोज अवैध कोयला उत्खनन करते हैं. लिहाजा आये दिन इस तरह की घटनाओं में लोगों की जान जाती है. ग्रामीण इसकी शिकायत पुलिस या बीसीसीएल से नहीं करते. क्योंकि मामला अवैध कोयला उत्खनन से जुड़ा होता है. प्रशासन और बीसीसीएल भी इस सबसे वाकिफ है, लेकिन कोई पहल नहीं की जाती.

    बीसीसीएल अपने क्षेत्र के बन्द खदानों में सुरक्षा तथा अवैध कोयला उत्खनन को रोकने को लेकर कोई कारगर उपाय नहीं करती है. बन्द खदानों में सीआईएसएफ की नियुक्ति या गश्ती की व्यवस्था नहीं करवाई जाती. इस कारण आस पास रहने वाले ग्रामीण खतरे वाले खदानों की तरफ कोयला कटाई करने पहुंचते रहते हैं. खतरनाक खदानों में प्रतिदिन दर्जनों पुरुष- महिला कोयले की कटाई करने पहुंचते हैं. और हादसों का शिकार होते हैं. लेकिन इस हादसों से कोई सबक बीसीसीएल प्रबंधन नहीं लेती है. स्थानीय पुलिस भी इसे रोकने के लेकर कोई कार्रवाई नहीं करती.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज