लाइव टीवी

दुमका में 4 अस्थायी लिपिकों का बड़ा फर्जीवाड़ा, अवैध रूप से निकाले 49.5 लाख रुपये
Dumka News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: May 23, 2020, 6:04 AM IST
दुमका में 4 अस्थायी लिपिकों का बड़ा फर्जीवाड़ा, अवैध रूप से निकाले 49.5 लाख रुपये
चार आरोपियों में से एक को एसीबी ने कुछ दिन पहले घूस लेते गिरफ्तार किया था

प्राथमिकी (FIR) में कहा गया कि चारों आरोपी लंबे समय से अस्थायी लिपिक के रूप में काम कर रहे हैं. कुछ साल पहले इन लोगों ने फर्जीवाड़ा (Cheating) कर खुद को स्थायी लिपिक बना लिया. और इसी आधार पर वेतन (Salary) की निकासी कर ली.

  • Share this:
दुमका. जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में तैनात चार अस्थायी लिपिकों (Temporary Clerks) ने खुद को स्थायी लिपिक बताकर 49.5 लाख की अवैध निकासी कर ली. उपायुक्त द्वारा गठित जांच टीम ने अवैध निकासी का मामला उगाजर किया, जिसके आधार पर क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक राजकुमार सिंह के निर्देश पर गुरूवार की शाम अवर प्रमंडल शिक्षा पदाधिकारी छक्कू लाल ने लिपिक मनोज कुमार साह, संतोष मंडल, मो. इश्तेखार व शशि भूषण श्रीवास्तव के खिलाफ नगर थाने में मामला (FIR) दर्ज कराया है. इश्तेखार को एसीबी (ACB) की टीम ने पिछले माह एक लाख रुपया घूस लेते हुए पकड़ा था और वह अभी जेल में है.

आरोपियों ने फर्जीवाड़ा कर खुद को स्थायी लिपिक बना लिया  

प्राथमिकी में कहा गया कि चारों आरोपी लंबे समय से अस्थायी लिपिक के रूप में काम कर रहे हैं. कुछ साल पहले इन लोगों ने फर्जीवाड़ा कर खुद को स्थायी लिपिक बना लिया. और इसी आधार पर वेतन की निकासी कर ली. चारों की नियुक्ति वैध नहीं है. जिस तरह से वेतन की निकासी की है, वह पूरी तरह से न्याय संगत नहीं है.



डीसी के आदेश पर तीन सदस्यीय टीम ने की जांच 



पिछले साल इस फर्जीवाड़े की जानकारी शिक्षा विभाग के निदेशक को मिली थी. उन्होंने उपायुक्त को पत्र भेजकर जांच कराने को कहा था. उपायुक्त के निर्देश पर पदाधिकारियों की तीन सदस्यीय टीम ने पूरे मामले की जांच कर चारों को धोखाधड़ी करने का आरोपी पाया. टीम से जांच रिपोर्ट मिलने के बाद उपायुक्त ने क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक राजकुमार सिंह को प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया था. आरडीडीई के निर्देश पर अवर प्रमंडल पदाधिकारी ने नगर थाना में मामला दर्ज कराया है. इस बाबत नगर थाना प्रभारी संजय कुमार मालवीय ने कहा कि चारों के खिलाफ 49.5 लाख रुपया की अवैध निकासी का मामला दर्ज किया गया है. मामला दर्ज कर पुलिस अनुसंधान में जुट गई है.

रिपोर्ट- पंचम झा

ये भी पढ़ें- धनबाद में ACB ने 6 हजार रुपये घूस लेते प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को दबोचा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुमका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 6:03 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading