लाइव टीवी

बासुकीनाथ में पहली बार AC टेंट हॉस्पिटल की सुविधा, श्रद्धालुओं को मिल रही बड़ी राहत

News18 Jharkhand
Updated: August 2, 2018, 2:03 PM IST
बासुकीनाथ में पहली बार AC टेंट हॉस्पिटल की सुविधा, श्रद्धालुओं को मिल रही बड़ी राहत
एसी टेंट हॉस्पिटल

चिकित्सा पदाधिकारी डा. रमेश कुमार का कहना है कि इस अस्पताल में वो तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं, जो एक जिला स्तरीय अस्पताल में रहता है

  • Share this:
दुमका के बासुकीनाथ में एक महीने तक चलने वाले विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला में देश- विदेश से श्रद्धालु आते हैं और फौजदारी बाबा पर जलार्पण करते हैं. यहां आने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो सरकार का यह प्रयास रहता है. बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से पहली बार बासुकीनाथ में 20 बेड का एसी टेंट अस्पताल बनाया गया है.

सुल्तानगंज से जल भरकर देवघर पहुंचने वाले श्रद्धालु बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण के बाद फौजदारी बाबा पर जलार्पण करने बासुकीनाथ आते हैं. एक सौ किलोमीटर पैदल चलने के बाद श्रद्धालु जब बासुकीनाथ पहुंचते हैं, तो उन्हें सबसे ज्यादा जरूरत स्वास्थ्य सुविधा की होती है. सरकार ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए बासुकीनाथ में स्थाई स्वास्थ्य केंद्रों के साथ-साथ कई अस्थाई स्वास्थ्य शिविर लगवाया है. पहली बार बासुकीनाथ में नंदी चौक के समीप 20 बेड का एसी टेंट अस्पताल बनाया गया है, जहां तीन एंबुलेंस के साथ- साथ 24 घंटा चिकित्सक तथा चिकित्साकर्मी श्रद्धालुओं की सेवा में तत्पर रहते हैं.

चिकित्सा पदाधिकारी डा. रमेश कुमार का कहना है कि इस अस्पताल में वो तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं, जो एक जिला स्तरीय अस्पताल में रहता है. स्वास्थ्यकर्मी भी सेवा भाव से यहां काम करते हैं. औसतन पांच सौ श्रद्धालुओं का यहां प्रतिदिन उपचार होता है.

श्रद्धालुओं का कहना है कि ये पहल बहुत अच्छी है. इलाज भी सेवाभाव से किया जाता है. इससे श्रद्धालुओं का काफी राहत मिलती है.

(पंचम कुमार की रिपोर्ट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुमका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2018, 2:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर