दुमका उपचुनाव: शिबू सोरेन परिवार से चुनाव लड़ने वाले छठे सदस्य हैं बसंत, जानें पूरी कहानी

बसंत सोरेन पार्टी के युवा मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष हैं.
बसंत सोरेन पार्टी के युवा मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष हैं.

दुमका विधानसभा उपचुनाव (Dumka Assembly By-election) में झामुमो ने बसंत सोरेन (Basant Soren) को मैदान में उतारा है. वह सोरेन परिवार के छठे सदस्‍य हैं, जो कि चुनाव लड़ रहे हैं.

  • Share this:
दुमका. झारखंड के दुमका विधानसभा उपचुनाव (Dumka Assembly by-election) के लिए 3 नवंबर को मतदान होना है. जबकि सभी राजनीतिक दल चुनावी रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं. हालांकि दुमका में मुख्य मुकाबला झामुमो और भाजपा (BJP) के बीच है. झामुमो ने पार्टी के युवा मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष बसंत सोरेन (Basant Soren) को मैदान में उतारा है. बसंत पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन (Shibu Soren) के छोटे बेटे और झारखंड सीएम हेमंत सोरेन के छोटे भाई हैं और इसी वजह से सत्‍तारूढ़ पार्टी ने यहां अपना पूरा दम लगा रखा है. वैसे दुमका को जेएमएम का गढ़ माना जाता है. इसके अलावा बेरमो (Bermo) में उपचुनाव हो रहा है. इसे हेमंत सरकार के लिए लिटमस टेस्ट माना जा रहा है.

सोरेन परिवार का छठा सदस्‍य चुनावी मैदान में
बसंत अपने परिवार के छठे सदस्य हैं जो चुनाव लड़ रहे हैं. पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन, उनकी पत्नी रूपी सोरेन, बड़े बेटे दुर्गा सोरेन, बड़ी बहु सीता सोरेन और मंझले बेटे हेमंत सोरेन (Hemant Soren) चुनाव लड़ चुके हैं. वर्तमान समय में शिबू सोरेन राज्य सभा सदस्य हैं, तो हेमंत सोरेन राज्य के सीएम हैं. इसके अलावा बड़ी बहु सीता सोरेन जामा से विधायक हैं. संगठन को पूरा भरोसा है कि शिबू सोरेन के लाड़ले होने का फायदा बसंत उपचुनाव में जरूर मिलेगा. पार्टी के केंद्रीय महासचिव बिजय कुमार सिंह मानते हैं कि संगठन का चेहरा हमेशा गुरुजी होते हैं. झारखंड़ निर्माण में उनके त्याग और बलिदान को जनता आज भी याद करती है.

भाजपा ने किया पलटवार
भाजपा नेता बाबूलाल मरांड़ी ने पलटवार करते हुए कहा कि संताल परगना से बाहर सोरेन परिवार का कोई जनाधार नहीं हैं. सीएम रहते शिबू सोरेन तमाड़ से चुनाव हार चुके हैं. इनके परिवारवाद से जनता ऊब चुकी है. लोकसभा चुनाव परिणाम इसका उदाहरण है. उन्होंने कहा कि उपचुनाव में दोनों सीट पर भाजपा की जीत होगी.



ये है दुमका और बेरमो का हाल
दुमका में कुल मतदान केन्द्र 368 हैं. वहीं बेरमो में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 468 है. एक हजार वोटर पर एक मतदान केन्द्र बनाया गया है. दुमका में कुल मतदाता हैं 247719, जिसमें पुरुषों की संख्या 124750 और महिला मतदाताओं की संख्या 122968 है. दुमका में ट्रांसजेंडर वोटर की संख्या एक है. वहीं बेरमो में कुल मतदाता 311168 हैं, जिसमें पुरुष मतदाता 163676 और महिला मतदाता 147492 हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज