लाइव टीवी

रेशम उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकार गंभीर- सीएम हेमंत सोरेन

News18 Jharkhand
Updated: February 3, 2020, 6:28 PM IST
रेशम उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकार गंभीर- सीएम हेमंत सोरेन
दुमका में सीएम हेमंत सोरेन ने तसर उत्पादन से जुड़े किसानों को सम्मानित किया.

सीएम ने कहा कि तसर उत्पादकों को फिलहाल थोड़ी बहुत मदद मिल रही है. लेकिन आगे क्या बेहतर किया जा सकता है. सरकार इस पर भी विचार कर रही है.

  • Share this:
दुमका. अपना दो दिवसीय दुमका दौरा खत्म कर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) रांची लौट आए हैं. इससे पहले उन्होंने दुमका (Dumka) के इंडोर स्टेडियम में तसर उत्पादकों के प्रमंडल स्तरीय कार्यशाला सह सम्मान समारोह का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि रेशम (Silk) का उत्पादन संताल परगना में सबसे ज्यादा होता है. यह स्वरोजगार का सबसे अच्छा माध्यम है. इसको अन्य जिलों तक कैसे पहुंचाया जाए, इस विषय पर सरकार विचार कर रही है.

सीएम ने कहा कि रेशम व्यवसाय से जुड़े लोगों को यह सोचना चाहिए कि इस उद्योग को और कैसे बेहतर बनाया जा सकता है. रेशम के क्षेत्र में आधुनिकतम तकनीक के इस्तेमाल से घंटों की चीजें मिनटों में हो जा रही हैं. आज तसर की उपयोगिता विश्व स्तर पर है. यह रोजगार सृजन का माध्यम है. तसर उत्पादकों को फिलहाल थोड़ी बहुत मदद मिल रही है. लेकिन आगे क्या बेहतर किया जा सकता है. सरकार इस पर भी विचार कर रही है.

सीएम ने किसानों को दिलाया नई योजना का भरोसा

सीएम ने कहा कि संताल परगना में पहले काफी मात्रा में काजू का उत्पादन होता था. लेकिन आज खोजने से भी काजू के पेड़ नहीं मिलेंगे. प्राकृतिक व्यवस्था काफी मजबूत होती है. इसे बेहतर करें, तो ज्यादा लाभ मिलेगा. सीएम ने किसानों को भरोसा दिलाया कि अगली बार एक नई योजना के साथ वे उनके बीच उपस्थित होंगे. बेहतर तसर उत्पादन के लिए जो भी तकनीक की आवश्यकता होगी, उस दिशा में काम किया जाएगा.

इनपुट- पंचम झा

ये भी पढ़ें- हाथियों ने मां-बेटी को कुचलकर मार डाला, खौफ में ग्रामीण 

  

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुमका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 6:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर