दुमका कलेक्ट्रेट में खुला 'दीदी कैफे', ब्लॉक लेवल पर भी जल्द होगी शुरुआत

Pancham kumar jha | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: October 13, 2017, 8:24 AM IST
दुमका कलेक्ट्रेट में खुला 'दीदी कैफे', ब्लॉक लेवल पर भी जल्द होगी शुरुआत
दीदी कैफे के बारे में जानकारी देती महिला स्वसहायता समूह की सदस्य.
Pancham kumar jha | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: October 13, 2017, 8:24 AM IST
झारखंड के दुमका कलेक्ट्रेट आॅफिस परिसर में दीदी कैफे की शुरुआत की गई है. महिला स्वसहायता समू​ह द्वारा संचालित किए जा रहे इस कैफे को ब्लॉक लेवल और सदर अस्पताल परिसर में भी जल्द ही शुरू करने की योजना है. इस कैफे से जहां एक ओर महिलाओं को रोजगार मिल रहा है, वहीं दूसरी ओर कलेक्ट्रेट कार्यालय के अधिकारी और कर्मचारी परिसर में ही खानपान की सुविधा मिलने से काफी खुश हैं.

जानकारी के अनुसार दुमका कलेक्ट्रेट परिसर में दीदी कैफे केंटीन खोला गया है. महिला स्वसहायता समूह द्वारा संचालित दीदी कैफे के चालू होने से कलेक्ट्रेट में काम करने वाले अधिकारियों तथा कर्मचारियों को चाय, कॉफी के साथ ही नाश्ता व भोजन भी मिल रहा है. बाजार भाव से कम कीमत पर नाश्ता, खाना मिलने से एक ओर कर्मी जहां खुश हैं, वहीं दूसरी ओर कैफे संचालित करने वाली महिलाओं को रोजगार मिल गया है. यह महिला स्वाबलंबन की दिशा में सरकार का एक सहारहणीय प्रयास है.

इस बारे में कलेक्टर मुकेश कुमार ने कहा कि शीध्र ही सभी प्रखंड़ कार्यालय, सदर अस्पताल परिसर व सर्किट हाउस में दीदी कैफे खोला जाएगा, ताकी महिलाओं को आत्म निर्भर बनाया जा सके. अभी प्रयोग के तौर पर कलेक्ट्रेट में इसे शुरू किया गया है. जल्द ही इसे अन्य जगहों पर वर्किंग मोड़ में लाकर कई अन्य बीपीएल परिवारों को रोजगार मुहैया कराने का प्रयास किया जाएगा.
First published: October 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर