Home /News /jharkhand /

दुधानी-बासुकीनाथ 2 लेन सड़क का टेंडर फायनल, धार्मिक सर्किट को जोड़ने जल्द शुरू होगा निर्माण

दुधानी-बासुकीनाथ 2 लेन सड़क का टेंडर फायनल, धार्मिक सर्किट को जोड़ने जल्द शुरू होगा निर्माण

दुधानी-बासुकीनाथ 2 लेन सड़क का टेंडर फायनल.

दुधानी-बासुकीनाथ 2 लेन सड़क का टेंडर फायनल.

Dumka News : देवघर-दुमका-रामपुरहाट एनएच 114 ए पर दुधानी टॉवर चौक दुमका से बासुकीनाथ तक सड़क के चौड़ीकरण कार्य का टेंडर फाइनल हो गया है. इसके साथ ही सड़क निर्माण का काम शीघ्र शुरू होने की उम्मीद है.

दुमका. देवघर-दुमका-रामपुरहाट एनएच 114 ए (Deoghar-Dumka-Rampurhat NH 114A) पर दुधानी टॉवर चौक दुमका से बासुकीनाथ तक सड़क (Basukinath Road) के चौड़ीकरण कार्य का टेंडर फाइनल हो गया है. इसके साथ ही सड़क निर्माण का काम शीघ्र ही शुरू हो जाने की उम्मीद है. नेशनल हाइवे के देवघर कार्य प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता रामबदन सिंह ने बताया कि टेक्निकल के बाद फाइनेंशियल बिड खुलने के साथ ही टेंडर की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है.

उन्होंने बताया कि कुल 21 संवेदकों में एल-1(सबसे कम दर) संवेदक वारिस बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड को वर्क ऑर्डर मिलने की औपचारिकता अगले कुछ दिनों में पूरी हो जाने की संभावना है. इसके साथ ही सड़क को 2 लेन में चौड़ीकरण और मजबूतीकरण का काम शुरु कर दिया जाएगा. सड़क की चौड़ाई 10 मीटर की जाएगी और महारो से आगे मयूराक्षी नदी पर एक सामानांतर पुल का निर्माण किया जाएगा. कार्य पूर्ण होने की अवधि 2 वर्ष है, जबकि निर्माण के बाद अगले वर्षों तक सड़क के मेंटेनेंस की जिम्मेदारी भी इस सड़क को बनाने वाली कंपनी की होगी.

बता दें कि दुधानी टॉवर चौक दुमका से बासुकीनाथ तक सड़क के चौड़ीकरण और मजबूतीकरण कार्य के टेंडर में 31 संवेदकों ने भाग लिया था, जिसमें तकनीकी कारणों से 10 संवेदक बाहर हो गए थे. फाइनेंशियल बिड जब खुला तो 21 संवेदकों में गया(बिहार) की कंस्ट्रक्शन कंपनी वारिस बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड का दर 82 करोड़ 26 लाख 45 हजार रुपये सबसे कम दर(एल-1) है. 114 करोड़ का टेंडर निकाला गया था. वारिस बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड का दर 27.5 प्रतिशत कम है.

धार्मिक सर्किट को जोड़ती है एनएच 114 ए

देवघर-दुमका-रामपुरहाट एनएच 114 ए इस इलाके की लाइफ लाइन मानी जाती है. यह सड़क न केवल दो राज्यों झारखंड और प.बंगाल को जोड़ती है, बल्कि बाबा वैद्यनाथ धाम,बासुकीनाथ धाम, मलूटी और तारापीठ जैसे धार्मिक सर्किट के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है. इस सड़क के बन जाने से देवघर बासुकीनाथ के श्रावणी मेला, मलूटी के भादो महोत्सव और तारापीठ के कोशिकी भादो अमावस्या मेला जैसे धार्मिक अवसर पर श्रद्धालुओं को आना-जाना सुगम हो जाएगा. महारो से बासुकीनाथ के बीच यह सड़क काफी जर्जर हो गई थी. बार-बार गड्ढ़ों को भरवाने की जरुरत पड़ रही थी. अब इस समस्या का स्थायी समाधान हो जाएगा.

Tags: 2 Lane Road, Deoghar-Dumka-Rampurhat NH 114A, Dudhani-Basukinath Road, Dumka news, NH 114A, Rambadan Singh, Religious Circuit, Road Tender, Waris Buildcon Private Limited, झारखंड, दुमका

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर