लाइव टीवी

दुमका में बांस कारीगर मेले की शुरुआत, राज्यपाल ने की निवेश की अपील

News18 Jharkhand
Updated: September 18, 2019, 7:04 PM IST
दुमका में बांस कारीगर मेले की शुरुआत, राज्यपाल ने की निवेश की अपील
दुमका में दो दिवसीय बांस कारीगर मेले का शुभारंभ

मुख्य सचिव डीके तिवारी ने कहा कि बांस उद्योग में अपार संभावनाएं हैं. झारखंड में बांस को फसल की तरह पैदा करने की जरूरत है.

  • Share this:
दुमका. 18 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय बांस दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर उपराजधानी दुमका में दो दिवसीय बांस कारीगर मेले का आयोजन किया गया है. इसका उद्घाटन बुधवार को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि झारखंड प्राकृतिक संसाधनों से भरा प्रदेश है. यहां विकास की अपार संभावनाएं हैं. किसी भी राज्य के विकास में उद्योग की अहम भूमिका होती है. केंद्र व राज्य सरकार की ओर से कुटीर और लघु उद्योग के विकास के लिए पहल किए जा रहे हैं. बांस आधारित उद्योग इसकी एक कड़ी है.

निवेश की अपील 

राज्यपाल ने कहा कि राज्य में लगभग 6 लाख बांस कारीगर है, जो बांस से विभिन्न वस्तुओं का निर्माण करते हैं. यहां के कारीगरों द्वारा निर्मित सामानों की देश-विदेश में बिक्री होती है. सौभाग्य की बात है भारत के जिन राज्यों में सबसे अधिक बांस का उत्पादन होता है, उनमें झारखंड प्रमुख राज्य है. उन्होंने उद्यमियों से इस क्षेत्र में निवेश की अपील की.

बांस की गुणवत्ता बढ़ाने की जरूरत 

मुख्य सचिव डीके तिवारी ने कहा कि बांस उद्योग में अपार संभावनाएं हैं. झारखंड में बांस को फसल की तरह पैदा करने की जरूरत है. बांस की गुणवत्ता बढ़ानी है और बाजार उपलब्ध कराने की जरूरत है. बांस कारीगरों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए काम किये जा रहे हैं. जिसको ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

मुख्य सचिव ने कहा कि झारखंड सरकार ने फ्लिपकार्ट से एमओयू किया है, जिसके माध्यम से बांस के सामान को बेचा जाएगा. जेम में भी बांस से बने सामग्री उपलब्ध होंगे. सरकार जमीन उपलब्ध कराएगी. झारखण्ड में बांस उद्योग के विकास का अनुकूल वातावरण है.

कारीगरों को दिये जाएंगे कार्ड व टूल्स 
Loading...

आउटडोर स्टेडियम में आयोजित इस मेले में राज्यपाल ने सांकेतिक तौर पर पांच-पांच कारीगरों को आर्टिसन कार्ड और किट और पांच समूह को वित्तीय सहायता प्रदान किया. राज्य के 8,000 आर्टिसन को कार्ड और 5,500 को टूल्स किट दिये जाएंगे.

रिपोर्ट- पंचम कुमार झा

ये भी पढ़ें- अमित शाह ने की जन आशीर्वाद यात्रा की शुरुआत, बोले- झारखंड में फिर बनेगी बीजेपी सरकार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुमका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 7:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...